Power Crisis in UP: बढ़ सकती है बिजली की कटौती, कोयला संकट के बीच लोगों को होगी परेशानी
Advertisement

Power Crisis in UP: बढ़ सकती है बिजली की कटौती, कोयला संकट के बीच लोगों को होगी परेशानी

भीषण गर्मी के बीच अब उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक नई समस्या पैदा हो गई है. आज से पावर प्लान्ट को अलॉटमेंट से 30 फीसदी कम कोयला मिल सकता है.

 

 

Power Crisis in UP: बढ़ सकती है बिजली की कटौती, कोयला संकट के बीच लोगों को होगी परेशानी

Power Crisis in UP: भीषण गर्मी के बीच अब उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक नई समस्या पैदा हो गई है. मंगलवार से प्रदेश के लोगों को बिजली की कटौती का सामना भी करना पड़ेगा. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अल्टीमेटम के बाद भी उत्पादन निगम ने कोयले को लेकर कोई टेंडर जारी नहीं किया है, जिसकी वजह से पावर प्लान्ट को 30 फीसदी कम कोयला मिल सकता है. 

आज से मिलेगा 70% कोयला
देशभर में कोयला संकट की स्थिति के बीच कोल इंडिया ने सभी राज्यों को 10% विदेशी कोयला खरादने की बात कही थी. ऐसा नहीं करने पर 7 जून से अलॉटमेंट के महज 70% कोयले की सप्लाई की जाएगी. अभी तक योगी सरकार ने विदेश से कोयले की खरीद नहीं की है, जिसकी वजह से बिजली संकट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. 

यूपी में सस्ती होगी बिजली, इस उद्योग को मिल सकती है सब्सिडी, तैयार हो रहा प्लान

गांव में सबसे ज्यादा असर
भीषण गर्मी के बीच लगातार बिजली की मांग में इजाफा हुआ है. लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर और नोएडा जैसे शहरों में बिजली की मांग बढ़ी है, जिसकी वजह से गांवों में शेड्यूल से 3 से 4 घंटे ज्यादा की बिजली कटौती की जा रही है. यही नहीं बिजली कटौती का असर अब बड़े शहरों में भी दिखने लगा है.  

60% हो जाएगी सप्लाई
विदेशी कोयला नहीं खरीदने पर आगामी दिनों में कोयले की सप्लाई 40% तक प्रभावित हो सकती है. आने वाले दिनों में प्रदेश को जरूरत का महज 60% कोयला ही मिलेगा. देशी और विदेशी कोयले की कीमतों में 6 गुनें का अंतर है. ऐसे में अगर सरकार विदेश से कोयला मंगाती है, तो उसका असर बिजली की कीमतों पर भी पड़ेगा. 

Watch live TV

Trending news