बड़ी राहत: बिजली की किल्लत से मिलेगी राहत, सस्ती दरों पर बिजली का रास्ता हुआ साफ
Advertisement

बड़ी राहत: बिजली की किल्लत से मिलेगी राहत, सस्ती दरों पर बिजली का रास्ता हुआ साफ

दरअसल उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने हाइड्रो पावर की दो कंपनियां तीस्ता और स्टेटक्रास्ट से 340 मेगावाट बिजली लेने में बाधा बनी एस्क्रो एकाउंट (अनुबंधित खाता) खोले बगैर ही लेन-देन की अनुमति प्रदान की है. बुधवार से 340 मेगावाट बिजली कारपोरेशन को मिलने लगेगी. 

बड़ी राहत: बिजली की किल्लत से मिलेगी राहत, सस्ती दरों पर बिजली का रास्ता हुआ साफ

लखनऊ: पावर कारपोरेशन को अब महंगी दरों पर बिजली से राहत मिलने जा रही है. दरअसल उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने हाइड्रो पावर की दो कंपनियां तीस्ता और स्टेटक्रास्ट से 340 मेगावाट बिजली लेने में बाधा बनी एस्क्रो एकाउंट (अनुबंधित खाता) खोले बगैर ही लेन-देन की अनुमति प्रदान की है. बुधवार से 340 मेगावाट बिजली कारपोरेशन को मिलने लगेगी. 

हाइड्रो पावर की कंपनियां तीस्ता, स्टेटक्रास्ट और जीएमआर से बीडिंग के जरिए पावर कारपोरेशन ने 400 मेगावाट बिजली का करार किया है. पावर कारपोरेशन और कंपनियों के बीच पैसे के लेन देन के लिए एस्क्रो अकाउंट खोलने का प्रावधान है, एस्क्रो एकाउंट खोलने में दिक्कतें थी, जिसकी वजह से आयोग से इस करार को स्वीकृति नहीं मिल पा रही थी. सोमवार को पावर कारपोरेशन, तीस्ता व स्टेटक्रास्ट सहमति पत्र दाखिल होने के बाद स्वीकृति मिल गई. 

UP विस उपाध्यक्ष चुनाव जीतकर भी टेंशन में BJP, सपा को 13 वोट ज्यादा मिले, भाजपा को 12 कम

बता दें, कंपनियों से राज्य को अगले 25 साल तक 5.57 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी. अनुबंध की शर्तों के मुताबिक ये कंपनियां हर साल मई से अक्तूबर तक बिजली की सप्लाई करेंगी. आयोग के इस फैसले से अक्तूबर के शेष दिनों में बिजली संकट से बहुत हद तक अब राहत मिल जाएगी. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news