बाराबंकी के नहर में दिखी डॉल्फिन मछली, जानिए क्यों चलाना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन
Advertisement

बाराबंकी के नहर में दिखी डॉल्फिन मछली, जानिए क्यों चलाना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

Barabanki : बाराबंकी में रविवार को डॉल्फिन मछली का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. हैरानी की बात ये है कि ये डॉल्फिन नहर में आ गई थीं. कई घंटों के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद इस राष्ट्रीय जलीय जीव को सरयू नदी में छोड़ा गया.

बाराबंकी के नहर में दिखी डॉल्फिन मछली, जानिए क्यों चलाना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में नहर में दो गंगा डॉल्फिन मछली दिखने से हड़कंप मच गया. जलीय जीव डॉल्फिन को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई. वहीं सूचना मिलते ही वन विभाग और टर्टल सर्वाइवल एलायंस यानी TSA की टीम ने मिलकर रेस्क्यू अभियान चलाया और घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद नर डॉल्फिन को नहर से रेस्क्यू करके सरयू नदी में छोड़ दिया गया. हालांकि अभी दूसरी डॉल्फिन रेस्क्यू नहीं हो सकी है. आपको बता दें कि गंगा डॉल्फिन मीठे पानी में रहने वाली दृष्टिहीन होती है. साल 2009 में इसे देश का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया गया था.

यह पूरा मामला बाराबंकी जिले में देवा थाना क्षेत्र के मित्तई से गुजरी डबल शारदा नहर का है, जहां दो गंगा डॉल्फिन देखे जाने पर हड़कंप मच गया. लोगों की भीड़ लगने के बाद आनन-फानन में वन विभाग को इसकी सूचना दी गई. डीएफओ रुस्तम परवेज की ओर से तत्काल निगरानी कराने के साथ ही टीएसए की लखनऊ यूनिट को इसकी जानकारी दी गई. इस पर टीएसए के एक्सपर्ट डॉ. शैलेंद्र सिंह और अरुणिमा के साथ टीम ने मौके पर पहुंचकर करीब छह घंटे की मेहनत के बाद नर डॉल्फिन को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. वहीं दूसरी डॉल्फिन नहर के तेज बहाव के चलते आगे निकल गई, जिसके रेस्क्यू में अभी भी टीम लगी हुई है. वहीं इस बीच निकाली गई डॉल्फिन को सरयू नदी में छोड़ दिया गया.

 यह भी पढ़ेंMathura: छोटे कपड़े पहनकर आने पर लड़कियों को मथुरा के इस मंदिर में नहीं मिलेगा दर्शन, जानें क्या है फरमान

वहीं इस दुर्लभ प्रजाति गंगेश डॉल्फिन देखने के लिए मौके पर लोगों की काफी भारी भीड़ जमा गई और लोग अपने मोबाइल में डॉल्फिन की वीडियो तस्वीरें लेते नजर आए. बाराबंकी के डीएफओ रुस्तम परवेज ने बताया कि बिना किसी नुकसान पहुंचाए नर डॉल्फिन को नहर से सुरक्षित रेस्क्यू कर रामनगर स्थित सरयू नदी में छोड़ा गया। वहीं दूसरी डॉल्फिन को पकड़ने के लिए टीम रेस्क्यू कर रही है. साथ ही वन विभाग ने डॉल्फिन की निगरानी के लिये टीम को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं.

WATCH: कड़े कानून के बावजूद क्यों काबू में नहीं आ रहा 'लव जिहाद का जल्लाद', देखें क्या कहते हैं नेता और धर्मगुरु

Trending news