गर्मा-गर्म चाय के साथ Rusk खाने वाले लोग हो जाएं सावधान, अगर जान लेंगे ये बात तो छोड़ देंगे खाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1514867

गर्मा-गर्म चाय के साथ Rusk खाने वाले लोग हो जाएं सावधान, अगर जान लेंगे ये बात तो छोड़ देंगे खाना

सुबह के वक्त, जिस रस्क को आप बहुत ही शौक से खाते हैं उस रस्क को खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं. कुछ लोग पसंद-पसंद में 4 से 5 रस्क खा जाते है तो वो लोग अब थोड़ा-सा संभल जाएं.

गर्मा-गर्म चाय के साथ Rusk खाने वाले लोग हो जाएं सावधान, अगर जान लेंगे ये बात तो छोड़ देंगे खाना

Rusk Side Effects: हमेशा की तरह सुबह के वक्त ज्यादातर लोगों को गर्म-गर्म चाय के साथ रस्क खाना काफी पसंद हैं. कुछ लोग पसंद-पसंद में 4 से 5 रस्क खा जाते है तो वो लोग अब थोड़ा-सा संभल जाएं. अब आप लोग सोच रहे होंगे कि आखिर इतने सालों से खा रहे रस्क आपको कैसे नुकसान पहुंचाएगा. तो चलिए, जान लीजिए कि रस्क जिस आटे से बनता है वो रिफाइंड होता है और इसमें चीनी की मात्रा काफी होती है और फूड एडिटिव्स, एक्स्ट्रा ग्लूटेन और खराब क्वालिटी का तेल इस्तेमाल किया जाता है.

जाने, रस्क खाने से क्या-क्या नुकसान होता है

इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, रस्क में एक्स्ट्रा ग्लूटेन, सस्ते तेल, चीनी, रिफाइंड आटा, फूड एडिटिव्स आदि होते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, रस्क के अधिक सेवन से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है. इससे इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है. रोजाना रस्क का सेवन करने से ग्लूकोज लेवल अस्थिर होता है, जो इंसुलिन रेसिस्टेंस का कारण बन सकता है.

रस्क में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

सुबह के वक्त, जिस रस्क को आप बहुत ही शौक से खाते हैं उस रस्क में रिफाइंड गेहूं का आटा या मैदा इस्तेमाल किया जाता है. इसी के साथ इसमें चीनी, सूजी, रिफाइंड वेजिटेबल ऑयल, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स, फूड एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव्स आदि डाले जाते हैं. ये सभी चीजें किसी न किसी रूप में आपको नुकसान पहुंचाता है. गेहूं के आटे को अधिक मात्रा में प्रॉसेस्ड करके रिफाइंड गेहूं का आटा तैयार किया जाता है, जिसके बाद इसमें फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स, चोकर कुछ भी चीज नहीं बचता.

आपको बता दें कि रस्क में आर्टिफिशियल फ्लेवर्स, फूड एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता हैं, जो सेहत के लिए अनहेल्दी होते हैं. इसलिए रस्क खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी देख लें.

Trending news