Sawan Shanivar Pujan Vidhi: शनिवार के पहले शनिवार को इन जातकों की किस्मत खुलेगी, करने होंगे ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1769571

Sawan Shanivar Pujan Vidhi: शनिवार के पहले शनिवार को इन जातकों की किस्मत खुलेगी, करने होंगे ये उपाय

Sawan Shanivar Pujan Vidhi : सावन के शनिवार को यदि आप पूरे विधि विधान से शनि देवता की पूजा करते हैं तो वह आर्थिक समृद्धि के साथ आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाते हैं.

Sawan Shanivar Pujan Vidhi: शनिवार के पहले शनिवार को इन जातकों की किस्मत खुलेगी, करने होंगे ये उपाय

Sawan Shanivar: 3 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू हो गया है. सावन माह में भोलेनाथ शिवजी को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को विशेष पूजा की जाती है. सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार के महत्व के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन सावन माह के शनिवार के दिन भी यदि शनिदेव की पूरी श्रद्धा के साथ आराधना की जाती है तो जातक को शुभ फल मिलता है. 8 जुलाई 2023 को सावन माह का पहला शनिवार है. यदि इस दिन आप पूरे विधि विधान से भगवान शनि की पूजा करते हैं तो शनिदेव की विशेष कृपा आप पर रहेगी. खास तौर पर कुंभ, मीन, मकर, कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनिदेव विशेष कृपा बरसाएंगे. इन 5 राशि के जातकों को शनिदेव को प्रसन्न करने से लिए ये उपाय करना चाहिए.

शहद से महादेव का जलाभिषेक
शनिवार को जल में थोड़ा सा शहद मिलाकर भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने से शनिदेव खुश होते हैं. ऐसा करने से शनि और महादेव का आशीर्वाद मिलता है.
शनि यंत्र की स्थापना
शनिवार को शनि यंत्र की पूजा करने के बाद इसे स्थापित करें. नियमित रूप से पूजा करें. नीले पुष्प अर्पित करें. शनि देवालय के सामने सरसों का दीपक जलाना शुभ होता है.
पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें
सावन के पहले शनिवार को पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कर 7 बार परिक्रमा करें. शाम को सरसों के तेल का दीपक एक वृक्ष के पास जलाएं. ऐसा करने से शनिदेव भक्तों के जीवन में समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

काले तिल भगवान शिव को अर्पित करें
सावन के पहले शनिवार को भगवान शिव का जलाभिषेक करें तो जल में थोड़ा सा काला तिल भी डाल लें. ऐसी मान्यता है कि इससे भगवान शिव की अनंत कृपा भक्तों को प्राप्त होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

WATCH Monsoon Health Tips: रहना है तंदरुस्त तो बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज

Trending news