AICC President Election: शशि थरुर ने यूपी के नेताओं से मांगा वोट, दिया बड़ा सियासी बयान
Advertisement

AICC President Election: शशि थरुर ने यूपी के नेताओं से मांगा वोट, दिया बड़ा सियासी बयान

AICC President Election: 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव होना है. इससे पहले लखनऊ में कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरुर (Shashi Tharoor) ने कहा है कि मैं सभी से अपील करता  हूं कि पार्टी की भलाई के लिए वोट दीजिए. मैं चाहता हूं कि कांग्रेस को और मजबूत करें लोग. 

AICC President Election: शशि थरुर ने यूपी के नेताओं से मांगा वोट, दिया बड़ा सियासी बयान

शुभम पांडे/लखनऊ: 17 अक्टूबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष पद का चुनाव है. मिल्लाकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरुर (Shashi Tharoor) के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. दोनों ही नेताओं के लिए उत्तर प्रदेश वोट के लिहाज से काफी अहम है. यही वजह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे जहां पहले ही यूपी पीसीसी के नेताओं व कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर वोट की अपील कर चुके हैं वहीं शशि थरुर भी रविवार को प्रदेश के दौरे पर पहुंचे. थरुर लखनऊ में एक पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में पहुंचे थे. 

थरुर के बयान के सियासी मायने
शशि थरुर का स्वागत करने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली. इस मौके पर उन्होंने कहा कि 17 अक्टूबर को वोटिंग हैं, मैं चाहूंगा कि लोग मुझे वोट करें. उन्होंने कहा कि 22 साल से अध्यक्ष पद के लिए चुनाव नहीं हुआ था. राहुल गांधी ने घोषणा किया कि वह अध्यक्ष नहीं बनेंगे. राहुल के फैसले के बाद मैं सोचने पर मजबूर हुआ. उन्होंने कहा कि तमाम बड़े नेता हमारी पार्टी को छोड़ कर चले गए हैं. देश के लिए एक मजबूत कांग्रेस बननी जरूरी है. कांग्रेस परिवर्तन को अपनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शशि थरुर ने कहा कि खड़गे साहब हमारे लिए महान नेता हैं. मैं खड़गे साहब के खिलाफ नहीं हूं.मेरे संकल्प और मेरी सोच अलग है.
बताया अपना एजेंडा
शशि थरूर के मुताबिक यदि मैं कांग्रेस प्रेसिडेंट बना तो पार्टी में विकेंद्रीकरण करुंगा. यग तय करूंगा कि सभी फैसले दिल्ली से न हों. हर प्रदेश अध्यक्ष संगठन के हित से फैसला लें. सप्ताह में दो दिन ऐसा होना चाहिए जब बिना अपॉइंटमेंट नेता अध्यक्ष से मिल सकें. शशि थरूर के मुताबिक अध्यक्ष पद के लिए गुप्त मतदान होगा. किसी को भी ये पता नहीं होगा कि किसने किसको वोट दिया है. जीत खड़े जी की हो या मेरी, आखिरकार यह कांग्रेस की जीत होगी. 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: उच्च शिक्षा में NEP-2020 का शुभारम्भ, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बड़ी बातें

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए देश भर में 40 केंद्रों पर 68 बूथ बनाए गए हैं. सुबह 10 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 9800 मतदाता (प्रदेश प्रतिनिधि) वोट करेंगे. सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी समेत सीडब्ल्यूसी के सदस्य कांग्रेस मुख्यालय में बने बूथ में मतदान करेंगे. एक बूथ भारत जोड़ो यात्रा के कैंप में बनाया गया है. यहां राहुल गांधी और करीब 40 मतदाता मतदान करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे बेंगलुरु और शशि थरूर तिरुवनंतपुरम स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मतदान करेंगे. दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में 19 अक्टूबर को मतगणना होगी और नतीजे घोषित होंगे.वोटिंग से पहले कांग्रेस ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में मतदान से पहले एडवाइजरी जारी की है. बैलेट पेपर में प्रत्याशी के नाम के सामने वाले बॉक्स में सिर्फ सही के निशान पर टिक करें. बॉक्स में कोई और सिंबॉल या कुछ और नंबर डालने से वोट रद्द माना जाएगा.

 

22 साल गैर गांधी परिवार से होगा अध्यक्ष
शशि थरूर ने भरोसा जताया कि पीसीसी सदस्य उनके पक्ष में वोट करेंगे. आखिर में जीत उन्हें ही मिलेगी. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोट डाले जाएंगे. 19 अक्टूबर को काउंटिंग के बाद नए अध्यक्ष का ऐलान होगा. 22 साल बाद कांग्रेस में गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति अध्यक्ष बनने जा रहा है.

WATCH 17 October History: आज ही के दिन हुआ था भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले का जन्म

Trending news