कासगंज में 17 बच्चों में चिकन पॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1360415

कासगंज में 17 बच्चों में चिकन पॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग ने उठाया बड़ा कदम

उत्तर प्रदेश के कासगंज जनपद में चिकन पॉक्स के 17 मरीज सामने आए हैं. खास बात यह है कि सभी मरीज बच्चे हैं. स्वास्थ्य विभाग अब हरकत में आ गया है.

कासगंज में 17 बच्चों में चिकन पॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग ने उठाया बड़ा कदम

गौरव तिवारी/कासगंज: कासगंज में चिकन पॉक्स बीमारी तेजी से अपने पांव पसार रही है. जनपद के एक गांव में 17 बच्चों में चिकन पॉक्स बीमारी के लक्षण पाए गए जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.स्वास्थ विभाग की टीम ने गांव में डेरा डाल लिया है. कासगंज जनपद के ढोलना क्षेत्र के गांव महावर में बड़ी संख्या में बच्चों में चिकन पॉक्स के लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया. स्वास्थ विभाग की टीमें तत्काल गांव महावर में पहुंच गई और गांव में बच्चों को चिन्हित कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा बच्चों के किए गए परीक्षण में 17 बच्चों में चिकन पॉक्स बीमारी के लक्षण पाए गए हैं. 

सैंपल एकत्र किया जा रहा है
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) अवध किशोर प्रसाद में जानकारी देते हुए बताया टीमों को लगातार कैंप करने के निर्देश दिए गए है. बच्चों के आसपास साफ-सफाई रखने के प्रबंध भी किए जा रहे है. इसके अलावा 17 बच्चों में अलग-अलग स्टेज पर चिकन पॉक्स का रोग है. कुछ ऐसे बच्चे है जो 4 दिन से पीड़ित है. 

यह भी पढ़ें: Lumpy Skin Disease:उत्तराखंड में लंपी स्किन डिजीज के बढ़ रहे मामले, जानें क्या हैं लक्षण

बचाव के उपाय पर जोर
कुछ ऐसे बच्चे है जिनके दाने सूख रहे है. कुछ नए मरीज भी सामने आ रहे हैं. मरीजों को लगातार दवाई दी जा रही है. गांव में एंटी लारवा दवाओं के छिड़काव के भी निर्देश दिए गए हैं. डिप्टी सीएमओ के निर्देशन में लैब टेक्नीशियन एएनएम आशा वर्कर लगातार गांव में कैंप कर मरीजों को उपचार दे रहे हैं. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी लोगों को इस बीमारी से बचाव को लेकर जागरुक भी कर रहे हैं. 

Trending news