एशिया कप में रनों की रिकॉर्ड बारिश की थी सुरेश रैना ने, इन यादगार पारियों को आप भी नहीं भूल पाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1338401

एशिया कप में रनों की रिकॉर्ड बारिश की थी सुरेश रैना ने, इन यादगार पारियों को आप भी नहीं भूल पाएंगे

Suresh Raina News: रैना को हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेली गई पारी के लिए याद किया जाता है. युवराज सिंह के पहली गेंद पर आउट होने के बाद रैना ने मोर्चा संभाला था और टीम को 250 के पार ले गए थे. 

एशिया कप में रनों की रिकॉर्ड बारिश की थी सुरेश रैना ने, इन यादगार पारियों को आप भी नहीं भूल पाएंगे

Sursh Raina Records: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुरेश रैना आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है.रैना आखिरी बार जुलाई 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे. उन्होंने टीम इंडिया के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी दमदार पारियां खेली हैं. सुरेश रैना अब वेस्टइंडीज में होने वाले सीपीएल और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बिग बैश लीग का हिस्सा हो सकते हैं. आज हम आपको सुरेशा रैनी की पांच यादगार पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं.....

एक नजर सुरेश रैना के रिकॉर्ड पर 
सुरेश रैना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेला था. भारतीय टीम के लिए 226 वनडे मैच खेल चुके रैना ने 5615 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उन्होंने 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं. रैना 18 टेस्ट मैचों में 768 रन बना चुके हैं. वे 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. इसमें उन्होंने एक शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से 1605 रन बनाए हैं. वे घरेलू मैचों में भी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्होंने आईपीएल के 205 मैचों में 5528 रन बनाए हैं. रैना चेन्नई के बेहतरीन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल रहे हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ खेली यादगार पारी 
रैना को हमेशा पाकिस्तान के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेली गई पारी के लिए याद किया जाता है. युवराज सिंह के पहली गेंद पर आउट होने के बाद रैना ने मोर्चा संभाला था और टीम को 250 के पार ले गए थे. रैना वनडे करियर में तो भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज रहे ही, इसके साथ ही उन्होंने टी-20 क्रिकेट में भी काफी नाम कमाया. रैना ने अपना पहला इंटरनेशनल टी-20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था.बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने टी-20 करियर में भारत के लिए कुल 78 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 134.87 की स्ट्राइक रेट से 1604 रन बनाए। रैना ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में एक शतक भी लगाया और 5 अर्धशतक भी लगाए.

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज 
एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है, उन्होंने साल 2008 में 378 रन बनाए थे, इसके बाद अब करीब 14 साल गुजर गए हैं, लेकिन अभी तक इस रिकॉर्ड को दुनिया का कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है. हालांकि उसी साल यानी 2008 में ही भारत के सुरेश रैना जयसूर्या के काफी करीब पहुंचे थे, लेकिन वे जयसूर्या से आगे नहीं निकल पाए थे. एशिया कप 2008 में सुरेश रैना ने 372 रन बनाए थे, जो एक ही सीजन में जयसूर्या के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. ये किसी भारतीय बल्लेबाज का एशिया कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा स्कोर भी है.  

VIDEO:बेखौफ बदमाशों ने सर्राफा कारोबारी पर बरसाईं गोलियां, सांसें थमने पर भी नहीं छोड़ा गहनों से भरा बैग 

IPL के हर सीजन में बनाए हैं 300 रन 
सुरेश रैना अकेले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे, टेस्ट, टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, आइपीएल और चैंपियंस लीग टी20 में कम से कम एक शतक जरूर मारा है.आईपीएल के पहले ही सीजन से रनों की भरमार लगाने वाले रैना इस टूर्नामेंट में 5000 से ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ दो बल्लेबाजों में से भी एक हैं. रैना के अलावा विराट कोहली ही आईपीएल में 5000 से ज्यादा रन बना पाए हैं. लेकिन कोहली के खाते में भी रैना जैसी निरंतरता इस लीग में नहीं रही है. दरअसल रैना इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन से 12वें सीजन तक हर बार कम से कम 300 रन जरूर बनाए हैं. उनके अलावा दुनिया का कोई बल्लेबाज ऐसा नही है, जिसने आईपीएल के हर सीजन में रन बनाने के मामले में ये स्थिरता दिखाई हो. 

40 घंटे का सफर तय कर प्रियंका को किया प्रपोज 
सुरेश रैना भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जो दूसरों की सफलता पर सबसे पहले जश्न मनाते थे. अगर कोई गेंदबाज विकेट लेता था तो सबसे पहले रैना जाकर गले मिलते थे.रैना की लव स्टोरी की बात करें तो वह काफी फिल्मी रही है. उन्होंने प्रियंका को प्रपोज करने के लिए करीब 40 घंटे का लंबा सफर तय किया था. यह बात उन्होंने खुद एक टीवी शो में बताई थी. रैना ने इस दौरान कहा, 'साल 2015 में वर्ल्ड कप के दौरान वह ऑस्ट्रेलिया में थे. प्रियंका ने उन्हें बुलाया और वह इंग्लैंड को रवाना हो गए. प्रियंका ने ही मिलने की इच्छा जाहिर की थी. इस दौरान मुझे करीब 40 घंटे का लंबा सफर तय करना पड़ा.' उन्होंने बताया कि वह अपने साथ एक अंगूठी भी ले गए थे और प्रियंका को उसे पहनाकर प्रपोज किया.

Viral Haryanvi: 'चटक मटक' गाने पर हरियाणवी छोरी ने किया धांसू डांस, यूजर्स बोले- इसके आगे फेल है सपना चौधरी!

 

Trending news