काम की बातः गलती से हो गए हैं दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर, तो घबराए नहीं करें ये काम
Advertisement

काम की बातः गलती से हो गए हैं दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर, तो घबराए नहीं करें ये काम

काम की बातः कई बार आपकी जल्दबाजी के चलते या दोबारा डिटेल चेक ना करने के कारण गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. जिसके बाद गलत अकाउंट में गए पैसे आपको वापस मिल सकते है. 


 

 


 

काम की बातः गलती से हो गए हैं दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर, तो घबराए नहीं करें ये काम

नई दिल्लीः आजकल ऑनलाइन (Online) और UPI के जरिए पेमेंट होने से जहां बैंकिंग सुविधाएं (Banking) आसान हुई हैं, वहीं इससे होने वाली दिक्कतों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. जी हां, इसकी वजह से लोगों को कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार जल्दबाजी में या दोबारा डिटेल्स न देख पाने के कारण आपका पैसा किसी और के खाते में ट्रांसफर (Transfer) हो जाते हैं. 

काम की बातः बच्चों का Aadhaar Card बनवाने के नियमों में हुआ बदलाव, जानें नई प्रक्रिया

आजकल हर कोई डिजिटल ट्रांजैक्शन (Digital transaction) करना ही पसंद करता है. क्योंकि यह बेहद आसान तरीका है. कोरोना महामारी के बाद लोगों में इसका और भी रुझान बढ़ा. जितना डिजिटल ट्रांजैक्शन जितना आसान तरीका है, इसमें उतनी ही सेफ्टी भी जरूरी है. आए दिन कोई न कोई फ्रॉड (froud) का शिकार होता रहता है. या फिर स्लो नेटवर्क स्पीड के कारण कई बार आपके पैसे अटक जाते है. या फिर गलती से किसी और के खाते में आपका पैसा ट्रांसफर हो जाता है.  ऐसी स्थिति में आप परेशान न हो और यहां बताएं जा रही इन जरूरी स्टेप्स को फॉलो करें , जिससे आपके पैसे वापस मिल सकते हैं. 

बात पते की:अब इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और कारपेंटर के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, एक कॉल पर पहुंचेंगे घर  

इन बातों का पूरा ध्यान रखें 
1. किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं, तो सबसे पहले उस ट्रांजेक्शन का स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेना होगा. इसके बाद बैंक को लिखित रूप में इसकी जानकारी दें. ये आपको शिकायत करने के दौरान प्रूफ के तौर पर काम आएगा. ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट से ट्रांजेक्शन की तारीख, समय, अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, उसकी पूरी डिटेल मिल जाएगी.

2.आपने जिसके खाते में गलती से पैसे भेजे हैं, वह और आप एक ही बैंक के कस्टमर हैं, तो बैंक आपकी ओर से बेनेफिशिएरी से कॉन्टेक्ट करके पैसे रिटर्न करने की रिक्वेस्ट करेगा. बेनेफिशिएरी के सहमत पर स्थिति में 7 वर्किंग डेज में आपके खाते में पैसे आ जाएंगे. अगर बेनेफिशिएरी किसी अन्य ब्रांच का है तो आपको खुद उस ब्रांच के बैंक मैनेजर से मिलकर बात करनी होगी या फिर बेनेफिशिएरी डायरेक्ट भी आपको वो मनी लौटा सकता है.

3. आमतौर पर जब आपका पैसा गलती से किसी और खाते में चला जाता है तो, दूसरे खाते से ट्रांसफर हुए पैसे को खाताधारक वापस दे देता है. वहीं कुछ केस ऐसे भी हैं, जिनमें बेनेफिशियरी आनाकानी करने लगते हैं. ऐसे हालात में प्रॉसेस थोड़ी मुश्किल हो जाती है. उस स्थिति में आपको अपने पास सभी डिटेल्स संभालकर रखनी है. पैसे न लौटाने की स्थिति में आप उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकते हैं.

4. कई बार इनवैलिड अकाउंट नंबर या फिर गलत IFSC कोड डालने की वजह से भी आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, इस स्थिति में 7 दिनों के अंदर ही आपके पैसे वापस आ जाएंगे. लेकिन अगर आपको किसी भी तरह का संदेह है तो आप अपने बैंक से बात कर सकते हैं.

5. अगर आपको किसी अकाउंट नंबर पर संदेह है या कुछ भी कन्फ्यूजन है, तो पहले थोड़ा ही अमाउंट उस खाते में भेजकर चेक कर लें. ऐसा करने से आप इस स्थिति से बच सकते हैं, आपके पैसे भी सुरक्षित रहेंगे और इस तरह की परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी. साथ ही ट्रांजैक्शन से पहले सभी डिटेल्स फिर से चेक जरूर करें.

उत्तर प्रदेश को दिसंबर में मिलने वाले हैं ये पांच सौगात, जिसका सीधा लाभ जनता को मिलेगा

पैसे लौटाते समय स्क्रीनशॉट अपने पास रखें
अगर कभी आपके खाते में भी गलती से पैसे आ जाए, तो सबसे पहले बैंक को इस बारे में बताएं. या फिर अगर आपके पास उन खाताधारकों का फोन आता है, जिनके पैसे गलती से आपके खाते में आ गए हैं, तो रकम लौटाने का एक स्क्रीनशॉट अपने पास रखें . ताकि आपके पास ये प्रूफ रहे कि, आपने पैसे वापस लौटा दिए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news