UP Board Exam: 2023 से नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें क्या होंगे बदलाव
Advertisement

UP Board Exam: 2023 से नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें क्या होंगे बदलाव

UP Board Exam New Pattern: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 से नए पैटर्न से होगी. बोर्ड एग्जाम में एक प्रश्न बहुविकल्पीय होगा, जिसका आंसर ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर देना होगा. बता दें, इसी पैर्टन को साल 2025 से इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में भी लागू किया जाएगा.

UP Board Exam: 2023 से नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जानें क्या होंगे बदलाव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद  (UP Board Exam New Pattern) की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 से नए पैटर्न से होगी. बोर्ड एग्जाम में एक प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) होगा, जिसका आंसर ओएमआर शीट पर देना होगा. बता दें, इसी पैर्टन को साल 2025 से इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा में भी लागू किया जाएगा. साथ ही छात्रों को रोजगार से जोड़ने के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं में इंटर्नशिप कार्यक्रम को भी लागू किया जाएगा.

योगी सरकार का किसानों को तोहफा, यूपी में मनरेगा योजना के तहत जल्द बनेंगी 150 हाईटेक नर्सरी

5 सालों में सभी ब्लॉक में होगी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज की स्थापना
बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के समक्ष अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा और खेल विभाग की आगामी योजनाओं के बारे में बताया. इसमें कहा गया कि आने वाले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज की स्थापना की जाएगी. 

कौशल विकास की होगी ट्रेनिंग
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी. इसके तहत पांच सालों में तमाम स्कूलों का मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन किया जाएगा. स्कूल में स्टूडेंट्स के लिए कौशल विकास की ट्रेनिंग और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. 

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से होगी ऑनलाइन ट्रेनिंग 
सचिव ने आगे बताया कि दो सालों के अंदर संस्कृत शिक्षा निदेशालय का भी गठन किया जाएगा. संस्कृत को आज के तकनीक से जोड़कर स्टूडेंट्स के लिए नए रोजगार पर काम किया जाएगा. इसके लिए 180 घंटे का सर्टिफिकेट और 360 घंटे का डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किया जाएगा. इसके लिए वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी.  

स्कूल में मिलेगी वाई-फाई सुविधा
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, आने वाले 100 दिनों में राजकीय स्कूल में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी. साथ ही सभी विद्यालयों की वेबसाइट, ई-मेल, बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू बनाने पर भी काम किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news