यूपी में जन्मे और बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह डिप्टी एनएसए बनाए गए
Advertisement

यूपी में जन्मे और बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह डिप्टी एनएसए बनाए गए

उत्तरप्रदेश के बेटे पंकज सिंह को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. आइए जानते हैं कौन हैं पंकज सिंह.

यूपी में जन्मे और बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह डिप्टी एनएसए बनाए गए

लखनऊ: बीएसएफ से हाल में ही महानिदेशक पद से  सेवानिवृत हुए आईपीएस पंकज सिंह को केंद्र सरकार ने एक नई जिम्मेदारी दी है. पकंज सिंह को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. वह राजस्थान कैडर और 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं. उनकी नियुक्ति संविदा आधार पर दो साल के लिए की गई है. केन्द्र सरकार उनके कार्यकाल को बढ़ा भी सकती है.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 19 दिसंबर 1962 को जन्मे पंकज सिंह ने एमबीए और एलएलबी सहित बीएससी की डिग्री हासिल की है. इसके बाद वह संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद आईपीएस बने. उनकी गिनती एक तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में होती रही है. उनकी कर्मभूमि राजस्थान रही है, क्योंकि उन्हें राजस्थान कैडर मिला था. पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह भी देश के बहुत ही चर्चित आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं. यहां तक की वो भी सीमा सुरक्षा बल से ही सेवानिवृत हुए थे.

प्रकाश सिंह ने जून 1993 से जनवरी 1994 तक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नेतृत्व किया था. पुलिस सुधारों के लिए उनकी पहल की देशभर में सराहना हो चुकी है. दरअसल उन्होंने साल 1996 में पुलिस प्रतिष्ठान में सुधार के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसके बाद सरकार ने आईबी, सीबीआई, विदेश सचिव, रॉ प्रमुख और केंद्रीय गृह सचिव को कम से कम दो साल का तय कार्यकाल देना शुरू किया.

WATCH:काशी में बोट फेस्टिवल शुरू, देखें सैलानियों के कैसे आए मजे

Trending news