UP Minister List 2022: सतीश शर्मा को खाद्य एवं रसद विभाग की मिली जिम्मेदारी, जानें सियासी सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1137044

UP Minister List 2022: सतीश शर्मा को खाद्य एवं रसद विभाग की मिली जिम्मेदारी, जानें सियासी सफर

बाराबंकी के इकलौते मंत्री सतीश चंद्र शर्मा को खाद्य एवं रसद विभाग मिला है.....

UP Minister List 2022: सतीश शर्मा को खाद्य एवं रसद विभाग की मिली जिम्मेदारी, जानें सियासी सफर

UP Minister List 2022 With Department: योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 की टीम का बंटवारा हो गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पास राजस्व, गृह और  सूचना मंत्रालय को अपने पास रखे हैं. कैबिनेट मंत्री एके शर्मा को नगर विकास विभाग मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को ग्राम्य विकास समेत 6 मंत्रालय दिए गए हैं. जबकि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं, बाराबंकी के इकलौते मंत्री सतीश चंद्र शर्मा को खाद्य एवं रसद विभाग मिला है. 

बाबा से सिखा राजनीति का ककहरा
सतीश शर्मा बाराबंकी के सिद्घौर ब्लॉक के ग्राम नसीपुर के गांव के निवासी हैं और इस समय वह गांव से करीब एक किलोमीटर दूर नईसड़क चौराहे पर बने आवास में रहते हैं. साल 1975 की इमरजेंसी में जेल जाने वाले सतीश के बाबा अवधेश प्रकाश शर्मा साल 1980 में भाजपा के जिलाध्यक्ष बने तो पार्टी का जिले में कोई जनाधार नहीं था, लेकिन वे अकेले ही भाजपा का झंडा लेकर चलते रहे. उसी का नतीजा है कि पार्टी की पैठ धीरे-धीरे जिले में बनी और आज इस मुकाम पर पहुंच पाई है. 2006 के भिलवल कांड में सतीश के बाबा अवधेश प्रकाश को जेल भी जाना पड़ा. 

2005 में बने भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष
बाबा के साथ रहकर राजनीति के दांवपेंच सीखते हुए सतीश शर्मा हाईस्कूल की शिक्षा के दौरान ही विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए. सिद्घौर ब्लॉक के गांवों के हर कार्यक्रम में मौजूद रहने वाले सतीश ने भाजपा की सदस्यता लेने के बाद साल 2005-06 में पार्टी के युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष बनाए गए. इसके बाद उन्हें पार्टी ने थोड़े-थोड़े समय के लिए युवा मोर्चा के साकेत विभाग के संयोजक और युवा मोर्चा के ही क्षेत्रीय मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी.

साल 2010 में सिद्घौर चतुर्थ से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव सतीश ने जीता, लेकिन इसी साल उनके बाबा अवधेश प्रकाश का निधन हो गया. ऐसे में उनकी राजनीतिक विरासत सतीश ने संभाली. साल 2015 में वे सिद्घौर से मंडल में सबसे अधिक आठ हजार वोटों से फिर जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए और 2015-16 में भाजपा के जिला महामंत्री बने। साल 2017 में भाजपा के टिकट पर 51 हजार से अधिक वोटों से विजयी होने वाले सतीश ने दरियाबाद विधानसभा सीट से छह बार चुनाव जीतने वाले राजा राजीव कुमार सिंह को हराया जबकि इस चुनाव में भी उन्होंने सपा के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप को हराकर पार्टी में अपना विश्वास जमा दिया. इसी का नतीजा रहा कि उन्हें योगी मंत्रिमंडल में मंत्री पद मिला.

सतीश चंद्र शर्मा का सियासी सफर
साल 2005- भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष
साल 2010- सिद्धौर से जिला पंचायत सदस्य
साल 2015- सिद्धौर से दोबारा जिला पंचायत सदस्य
साल 2016- भाजपा के जिला महामंत्री
साल 2017- दरियाबाद से भाजपा विधायक
साल 2022- दरियाबाद से दोबारा विधायक और राज्यमंत्री

WATCH LIVE TV

Trending news