अपना घर बनाना पॉकेट पर पड़ने वाला है भारी, कंस्ट्रक्शन सामग्री के दाम में लग रही आग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1006691

अपना घर बनाना पॉकेट पर पड़ने वाला है भारी, कंस्ट्रक्शन सामग्री के दाम में लग रही आग

यह जानकारी भी मिल रही है कि इस वक्त भवन सामग्री की मांग सामान्य है. कारोबारी इसे स्टॉक से बेच रहे हैं. हालांकि, बालू और मौरंग की माइन बंद पड़ी हैं...

अपना घर बनाना पॉकेट पर पड़ने वाला है भारी, कंस्ट्रक्शन सामग्री के दाम में लग रही आग

लखनऊ: अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं, तो मौजूदा समय में यह थोड़ा और महंगा होने वाला है. डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से भवन सामग्री की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हो रही है. 12 दिन के अंदर ही बालू और गिट्टी 5-5 रुपये और मौरंग 10 रुपये महंगी हो चुकी है. वहीं, सरिया की कीमत में भी प्रति किलो के हिसाब से 5 रुपये का उछाल आया है.

गाजियाबाद में जारी है डेंगू-मलेरिया का कहर, बचाव के लिए चलाया जा रहा यह विशेष अभियान

बढ़ी इन सभी सामग्रियों की कीमत
जानकारी के मुताबिक, डीजल महंगा होने की वजह से 57 रुपये प्रति किलो बिकने वाली सरिया अब 62 रुपये प्रति किलो मिल रही है. जबकि कोरोना के दौर में भी यह 62 से 57 रुपये पर वापस आ गई थी. दरअसल, डीजल की कीमत बढ़ने से घर की सामग्री की लोडिंग और अनलोडिंग दोनों की लागत बढ़ गई है. इस वजह से ही व्यापारियों को इनकी कीमत बढ़ानी पड़ी है. हालांकि, फ्लाई ऐश ब्रिक्स के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है. यह अभी भी 700 रुपये प्रति हजार ईंट की दर से बिक रही हैं. लेकिन, विशेषज्ञों के अनुसार, मिट्टी से तैयार किए गए ब्रिक्स के सामने फ्लाई ऐश ब्रिक का कोई मुकाबला नहीं है. क्योंकि मिट्टी के ईंट 200 साल तक चल सकते हैं.

अभी और भी बढ़ सकती हैं कीमतें
वहीं, यह जानकारी भी मिल रही है कि इस वक्त भवन सामग्री की मांग सामान्य है. कारोबारी इसे स्टॉक से बेच रहे हैं. हालांकि, बालू और मौरंग की माइन बंद पड़ी हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि जब ये खदानें खुलेंगी, तो कामतों में और बढ़ोतरी होगी. क्योंकि खदानों से जो नई मौरंग और बालू आती है, उन्हें ढोने की लागत भी ज्यादा है. 

कल से नोएडा में लागू होने वाला है ग्रैप, जानें पल्यूशन कंट्रोल करने के लिए होगा कितना फायदेमंद

यहां जानें सामग्री की कीमतें
           पहले  अब
बालू       20    25  (प्रतिघन फीट)
मौरंग     45    55  (प्रतिघन फीट)
गिट्टी      45    50  (प्रतिघन फीट)
सरिया    57    62  (प्रति किलो)

WATCH LIVE TV

Trending news