UP Election Exit Poll 2022 : क्या यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! एग्जिट पोल ने साफ की तस्वीर
Advertisement

UP Election Exit Poll 2022 : क्या यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! एग्जिट पोल ने साफ की तस्वीर

सबकी नजरें अब 10 मार्च 2022 को आने वाले चुनावी नतीजों पर टिक गई है. यह माना जा रहा है कि यूपी में इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

UP Election Exit Poll 2022 : क्या यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! एग्जिट पोल ने साफ की तस्वीर

नई दिल्ली: सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 7वें चरण का मतदान संपन्न होते ही अब सबकी नजरें 10 मार्च को आने वाले चुनावी नतीजों पर टिक गई हैं. माना जा रहा है कि यूपी में इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. एक्जिट पोल 2022 के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी यूपी में जीत दर्ज करती नजर आ रही है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सामने आए एक्ज़िट पोल के नतीजों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को करीब 200 से ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं. यूपी में भगवा पार्टी अपने सहयोगी दलों के साथ बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटें हासिल करती दिख रही है.         

 

जी न्यूज और एबीपी न्यूज के एक्जिट पोल के नतीजे  
जी न्यूज डिजाइन बॉक्स के एक्जिट पोल के अनुसार, यूपी की 403 सीटों में से बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां 223 से 248 सीटों पर जीत हासिल करने जा रही हैं. कांग्रेस को केवल 4 से 9 सीटें और बसपा को 5 से 11 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा. समाजवादी पार्टी को 138 से 157  सीटों पर जीत हासिल होने का अनुमान जी न्यूज के एक्जिट पोल में लगाया गया है. एबीपी न्यूज सी-वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी+ (बीजेपी और सहयोगी पार्टियों) को  228 से 244 सीटें मिलती बताई गई हैं, कांग्रेस को चार से आठ और बसपा को 13 से 21 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 132 से 148 सीटें मिलने का अनुमान है.

fallback

LIVE Update Exit Poll UP Uttarakhand Result 2022: यूपी-उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार, Zee UP/UK पर सबसे सटीक एग्जिट पोल

ईटीजी रिसर्च और इंडिया टुडे के एक्जिट पोल के परिणाम  
ईटीजी रिसर्च के एक्जिट पोल में बीजेपी+ के खाते में 230 से 245, समाजवादी पार्टी+ के खाते में 150 से 165 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस के पक्ष में 2 से 6 और बसपा के पक्ष में 5 से 10 सीटें जाने का अनुमान है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को 288 से 326 सीटों पर भारी बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. समाजवादी पार्टी को सिर्फ 71 से 101 सीटें मिलने का ही अनुमान जताया जा रहा है. वहीं कांग्रेस को एक से तीन सीटें और बसपा को 3 से 9 सीटें ही मिलती दिख रही हैं. 

क्या बताते हैं न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल?
न्यूज 24 टुडेज चाणक्य के एक्जिट पोल में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों को 294 सीटें, समाजवादी पार्टी की झोली में 105 सीटें जाती दिख रही हैं तो वहीं कांग्रेस को 1 और बसपा को सिर्फ 2 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है.   

एक्जिट पोल्‍स अंतिम परिणाम नहीं

हालांकि एक्जिट पोल्‍स को अंतिम परिणाम नहीं माना जा सकता. कई बार यह देखने को मिला है कि एक्जिट पोल्‍स के नतीजों को गलत साबित करते हुए असल चुनाव के नतीजे इनसे काफी अलग रहे हैं. आपको बता दें कि पांचों राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर) के चुनाव के नतीजे 10 मार्च यानी गुरुवार को घोषित किए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news