UP Electricity Rate : महंगे गैस सिलेंडर के बाद बिजली का करंट, यूपी में बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर, जानें कब से बढ़ेंगी दरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1591196

UP Electricity Rate : महंगे गैस सिलेंडर के बाद बिजली का करंट, यूपी में बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर, जानें कब से बढ़ेंगी दरें

UP Electricity Rate Today: उत्तर प्रदेश समेत देश भर में होली के त्योहार के पहले घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Rate) के दामों बढ़ोतरी ने महंगाई का झटका दिया है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बिजली दरों में 23 फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है.

Electricity Bill Rate Hike in Uttar Pradesh

UP Electricity Rate 2023 : उत्तर प्रदेश समेत देश भर में होली के त्योहार के पहले घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Rate) के दामों बढ़ोतरी ने महंगाई का झटका दिया है. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बिजली दरों में 23 फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है. नियामक आयोग ने इस पर आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं. बिजली कंपनियों के प्रस्ताव पर ये आपत्तियां और सुझाव मांगे गए हैं. अप्रैल से आम जनता के बीच बिजली की इन दरों पर सुनवाई होगी.मई अंत या जून पहले सप्ताह में नई दरों के ऐलान की तैयारी है. बिजली दरों में बढ़ोतरी (Power Bill Hike) के प्रस्ताव का राज्य उपभोक्ता परिषद का विरोध कर रहा है. 

उत्तर प्रदेश में जनवरी बिजली बिल में (Power Bill) बढ़ोतरी की कवायद शुरू हुई थी. पहले इसमें 
13 से 15 फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव था, जिसमें बाद में बढ़ाकर 23 फीसदी किया गया. अगर बिजली की नई दरें लागू होती हैं तो 50 पैसे से 1 रुपये प्रति यूनिट बढ़ोतरी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं और कामर्शियल ग्राहकों के बिल में हो सकती है. 

बिजली वितरण कंपनियों ने जनवरी में ही उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत नियामक आय़ोग के सामने बिजली दरों का प्रस्ताव पेश किया था. इसे अब आयोग की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है. बढ़ी बिजली दरों (Power Tariff) का सामना उपभोक्ताओं को मई या जून से करना पड़ सकता है, जब गर्मी अपने प्रचंड रूप में होगी.  
बिजली कंपनियां अपनी लागत और राजस्व वसूली से जुड़े एआरआर (ARR) के साथ ही बिजली दर (Bijli ka Rate) में इजाफे का प्रस्ताव बिजली नियामक आयोग में दाखिल कर चुकी हैं. 

 

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड में माफिया अतीक अहमद के बेटे असद की तलाश तेज

Trending news