Electricity Crisis: यूपी में गहरा सकता है बिजली संकट, दूसरे दौर की वार्ता के पहले योगी सरकार ने 3 हजार कर्मियों को निकाला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1616505

Electricity Crisis: यूपी में गहरा सकता है बिजली संकट, दूसरे दौर की वार्ता के पहले योगी सरकार ने 3 हजार कर्मियों को निकाला

UP Electricity Crisis: यूपी में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी है...ऊर्जा मंत्री ने विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति को बातचीत के लिए आवास पर बुलाया. ढाई घंटे की बातचीत के बाद भी बैठक बेनतीजा रही...विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति ने साफ कर दिया है वो किसी भी सूरत में हड़ताल खत्म नहीं करेंगे... कर्मचारियों के शोषण पर हड़ताल अनिश्चितकालीन में तब्दील हो जाएगी और जेल भरो आंदोलन शुरू होगा...

 

 Electricity Crisis: यूपी में गहरा सकता है बिजली संकट, दूसरे दौर की वार्ता के पहले योगी सरकार ने 3 हजार कर्मियों को निकाला

UP Electricity Crisis: लखनऊ में बिजली कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं. उत्तर प्रदेश में बिजलीकर्मियों की हड़ताल का प्रदेश की बिजली व्यवस्था पर जबरदस्त असर दिखाई दे रहा है. कर्मचारियों की हड़ताल से यूपी की बिजली व्यवस्था चरमरा गई है. इसी बीच शनिवार को उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की.  कहा, बिजली आपूर्ति सामान्य है. 1332 संविदा कर्मियों को पिछले 24 घंटों में बर्खास्त किया गया है. बात नहीं मानने वालों को भी बर्खास्त किया जाएगा. जरूरत पड़ी तो हजारों की सेवा समाप्त करेंगे. करीब ढाई घंटे की बातचीत के बाद भी कल की बैठक बेनतीजा रही.

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के साथ संषर्घ समिति के नेताओं की शनिवार रात करीब 10 बजे बैठक हुई.  घंटे भर हुई बातचीत में कर्मचारी नेता सभी मांगों को माने जाने और दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग की. ऊर्जा मंत्री ने तत्काल मांगें माने जाने पर असमर्थता जताई.  इस पर कर्मचारी नेताओं ने सुबह फिर से बातचीत होने की बात कही और निकल आए.

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा न की प्रेस कॉफ्रेंस
ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने पीसी में कहा कि -“अभी कुछ जगह हड़ताल चल रही है. आज हड़ताल का तीसरा दिन है, सभी जगह बिजली आ रही है, कोई दिक्कत नहीं है. धैर्य रखें, जल्द ही दिक्कत दूर होगी।” इसके कुछ देर बाद ही ऊर्जा मंत्री ने विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति को बातचीत के लिए आवास पर बुलाया. ढाई घंटे की बातचीत के बाद भी बैठक बेनतीजा रही. मंत्री के यहां से निकलने के बाद संघर्ष समिति के पदाधिकारियो ने फिर से अपनी बैठक की.

3000 से अधिक कर्मचारी बर्खास्त
लखनऊ बिजली कर्मियों की हड़ताल मामले में अभी तक 3000 से अधिक कर्मचारी बर्खास्त किए गए हैं. 29 कर्मचारियों पर एस्मा लगाया गया है. 16 अधिशासी अभियंता अवर अभियंता और एसडीओ को निलंबित किया गया है.

हड़ताली पदाधिकारियों पर कार्रवाई
यूपी पावर कारपोरेशन के एमडी ने हड़ताली पदाधिकारियों पर  कार्रवाई की. जेई संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष, ठाकुरगंज के उपखंड अधिकारी जितेंद्र सिंह को भी निलंबित किया गया है.

कई जनपदों में बिजली रही गुल
यूपी के कई जनपदों में बत्ती गुल हो गई है. लखनऊ, कानपुर, आगरा, देवरिया, शामली, अमेठी समेत कई जनपदों में पहले ही दिन बिजली का संकट खड़ा हो गया वहीं कई जगहों पर बत्ती गुल होने की वजह से उद्योग और छोटे कारखाने का काम ठप हो गया है. हड़ताली कर्मचारियों ने दावा किया है कि ओबरा ताप बिजली घर पूरी तरह ठप हो गया है.

मुरादाबाद मे अब तक 9 संविदा कर्मियों को किया गया बर्खास्त, एफआईआर के आदेश जारी
बिजली विभाग के कर्मचारियों की हड़ताल का असर अब मुरादाबाद मे भी देखने को मिल रहा है. मुरादाबाद मे लोगों के सब्र का बांध अब धीरे धीरे टूटना शुरू हो चुका है.

बत्ती गुल जनता परेशान
उत्तर प्रदेश में चल रही विद्युत कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर मुजफ्फरनगर जनपद में भी कई हिस्सों में 24 घंटे से लाइट ना आने पर गुस्साए लोग सड़कों पर निकल आए.

 

सीतापुर में बिजली गुल
सीतापुर बिजली संकट के चलते अंधेरे में डूबा रहा. करीब 16 घंटे से शहर की बत्ती गुल रही. सरकारी कामकाज में भी पड़ी बाधा। लोगों के घरों में पानी का संकट। बिजली कर्मियों की हड़ताल से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है.

बिजनौर मे बिजली को लेकर किसानों का फूटा गुस्सा, बिजली घर पर किया हंगामा-नारेबाजी
बिजनौर जिले मे हड़ताल ने ध्वस्त की बिजली आपूर्ति. पिछले 48 घंटो से जिले भर मे अंधेरा छाया हुआ है. जिला मुख्यालय पर भी घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही.  ग्रामीण इलाकों के सभी बिजली फीडर बंद है. लाइनों मे फाल्ट और ब्रेक डाउन से बिजली आपूर्ति बंद.  जिले में बिजली की वजह से पानी की समस्या पैदा हुई. भाकियू नेताओं ने बिजली को लेकर बसावनपुर बिजली घर पर देर रात जमकर हंगामा किया.

 

कौशांबी: हड़ताल में शामिल 41 संविदाकर्मियों को बर्खास्त करने के निर्देश
दो दिनों से बिजली कर्मियों की हड़ताल चल रही है जिसके चलते बिजली की समस्या पैदा हो गई है. 4 अवर अभियंता के खिलाफ भी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं. अधीक्षक अभियंता विधुत को कार्यवाही के निर्देश भी हैं. डीएम सुजीत कुमार ने इसकी जानकारी दी. तीनों तहसील के ग्रामीण इलाकों में भी लाइट नहीं मिल रही.

शाहजहांपुर- शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हुई
बिजली कर्मचारियों को धरना लगातार जारी है. एस्मा की चेतावनी का भी कोई असर नहीं पड़ा.   वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शहर में मौजूद है. बिजली ना आने से घरों में पानी की किल्लत हुई. शहर की सड़कें और गलियां अंधेरे में डूबी रहीं.

एके शर्मा की चेतावनी का कुशीनगर में दिखा असर
सरकारी कार्य में बाधा डालने को लेकर पहले ही तीन अधिकारियों पर  मुकदमा दर्ज हो चुका है. जिले के विद्युत केंद्र व उपकेंद्र पर स्किल्ड और अनस्किल्ड 167 विद्युत कर्मी अनुपस्थित पाए गए. गैरहाजिर रहे कार्मिकों को विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न करने के लिए 167 कर्मियों को बर्खास्त किया गया.

श्रावस्ती -पूरे जिले की विद्युत व्यवस्था ठप
जिले की 12 लाख की आबादी अंधेरे में है. जिला अस्पताल की भी बिजली कट गई.

गाजीपुर में बिजली संकट
गाजीपुर बिजली विभाग के 37 आउटसोर्सिंग कर्मचारी हुए बर्खास्त, 12 पर एफआईआर दर्ज की गई है.-डीएम 12 आउटसोर्सिंग कर्मचारियों पर हुए एफआईआर के बाद गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है.डीएम बिजली व्यवस्था को बहाल रखने व आम जनमानस की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया. डीएम ने नंबर जारी किया है. ये नंबर, 945304 7253, 0 548 2224 041. बिजली से संबंधित असुविधा के लिए उपभोक्ता 24 घंटे  कॉल कर सकते है. एक कॉल के बाद तत्काल  सुविधा मिलेगी.  14 सूत्रीय मांग को लेकर बिजली कर्मी की हड़ताल जारी है.

Cm Yogi Ayodhya Visit: आज अयोध्या दौरे पर सीएम योगी, अधिकारियों संग बैठक और रामलला के करेंगे दर्शन
 

 

Trending news