UP: हड़ताल में तोड़फोड़ करने वाले बिजली कर्मियों को आकाश-पाताल से भी खोज लेंगे, यूपी के ऊर्जा मंत्री ने दिए कार्रवाई के संकेत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1614202

UP: हड़ताल में तोड़फोड़ करने वाले बिजली कर्मियों को आकाश-पाताल से भी खोज लेंगे, यूपी के ऊर्जा मंत्री ने दिए कार्रवाई के संकेत

UP Electricity Workers Strike : यूपी में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल चल रही है. प्रदेश के कई जिलों में बिजली सप्लाई को लेकर हाहाकार मचा है...इस बीच ऊर्जा मंत्री एक शर्मा ने एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि बिजली सप्लाई में बाधा डालने वाले कर्मचारियों को पाताल से बी ढूंढकर लाया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी... 

 

बिजली कर्मियों को चेतावनी

शुभम पांडे/लखनऊ: अपनी मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं बिजली विभाग के कर्मचारी 72 घंटे के हड़ताल पर चले गए हैं. गुरुवार को ऊर्जा मंत्री के साथ उनकी वार्ता से भी कोई नतीजा नहीं निकला. वहीं सरकार ने इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए काम पर नहीं आने वाले संविदाकर्मियों को बर्खास्त करने और प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है. उधर, बिजलीकर्मियों के एक अन्य धड़े ने इस हड़ताल के मद्देनजर अपने अभियंताओं को दो घंटे अतिरिक्त काम करने को कहा है. बिजलीकर्मियों की हड़ताल पर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने प्रेस कॉफ्रेंस की .

बिजलीकर्मियों की हड़ताल पर ऊर्जामंत्री एके शर्मा की PC
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कई बिजलीकर्मी हड़ताल कर रहे हैं. मैं जनता से इस समस्या के दौरान धैर्य-संयम बनाये रखने की अपील करता हूं.  बीती रात कई जिलों में कई बिजली कर्मियों ने लाइनों को नुकसान पहुचाने की कोशिश की.  हड़ताल के तीसरे दिन ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को बताना है की प्रदेश में बेहतर ऊर्जा व्यवस्था बनी रहे इसके लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं.  हमारे काम में बाधा डालने वाले लोगों को पहचानें और सतर्क रहें.  काम ना करके कानून अपने हाथ में लेने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोई कृत्य करने से रोके जिससे विद्युत आपूर्ति करने में बाधा पहुंचे. 

मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ ऐसी घटनाएं हमारी संज्ञान में आईं हैं,जहां कुछ जिलों में कुछ विद्युत कर्मियों ने खुद जाकर बिजली के तार खराब किए हैं. ऐसे लोगों ने हमारे ही देश को नुकसान पहुंचाया है. पूरी लाइन भ्रष्ट करने की कोशिश की गई है. ऐसे फोटो और वीडियो को हम ने ट्वीट किया है. ऐसी घटनाएं में शामिल लोगों को कहीं से भी ढूंढ निकालेंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई  की जाएगी. ऐसे लोगों को आसमान-पाताल से खोजकर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

बिजली कर्मचारी हाजिरी लगाकर न करे हड़ताल
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि मुझे अपने कर्मचारियों से कहना है कि अगर आप हड़ताल पर हैं तो हाजिरी लगाकर गायब मत होइए. शक्ति भवन सहित कई कार्यालयों में लोग आ रहे हैं. अपनी अटेंडेंस लगा रहे हैं और फिर गायब हो जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह कोई हड़ताल करने का तरीका नहीं होता. हड़ताल पर सभी अधिकारी मित्रों से ये भी कहूंगा कि इस बात को सुनिश्चित करें कि जो भी आता है तो वह हाजिर रहे. काम पर न आने वाले आउट सोर्सिंग कर्मचारियों को बर्खास्त करने की प्रक्रिया शुरू होगी.

हमारे ऊपर कई हजार करोड़ रुपये का लोन
उन्होंने कहा कि हमारे निगम को बने 23 साल हो गए हैं.  93000 करोड़ के घाटे में चल रहा है हमार विभाग. हमारे ऊपर कई हजार करोड़ रुपये का लोन है. विधुत निगम 93 हजार करोड़ के घाटे में चल रहा है. विधुत निगम पर 82 हजार करोड़ का बैंक लोन है. वर्ष 2018-19 से बंद बोनस को इस बार दिया गया है. 

मॉनिटरिंग करने के निर्देश
पुलिस के साथ DG विजिलेंस को भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं. बिजलीकर्मियों से जुड़े कई संगठन हड़ताल से अलग होकर सरकार का सहयोग कर रहे हैं. हड़ताल से निपटने के लिए मानव बल देने वाले NTPC, बजाज जैसे निजी सरकारी उपक्रमों को धन्यवाद देता हूं. राजधानी लखनऊ में SLDC को भी ठप कर राष्ट्रीय कार्य मे बाधा डाली गई है. बिजली कार्यो में बाधा डालने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

 चुनौती के समय में थोड़ा संयम रखें
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कहीं-कहीं तोड़फोड़ से बिजली आपूर्ति में समस्या आ रही है. इस चुनौती के समय मे जनता थोड़ा संयम रखें. जनता को हो रही समस्या के जिम्मेदार बिजली संगठनों के नेता हैं. उन्होंने कहा कि अब तक की गई कार्रवाई का आकंडा भी जल्द मुहैया कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये हड़ताल कर्मचारियों के हित मे नही है. बिजली आपूर्ति-उत्पादन की कोई समस्या नही है. 

कई जिलों में हड़ताल का असर
हड़ताल का असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिला. प्रदेश सरकार बिजली कर्मचारियों के रवैये को देखते हुए सख्त रुख अपना लिया है. सरकार ने काम पर नहीं आने वाले संविदाकर्मियों को बर्खास्त करने और प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत एक्शन लेने की चेतावनी दी है.

Rain Alert in UP: अगले 4 दिनों तक यूपी के इन जिलों में ओलावृष्टि-आंधी-बिजली के साथ बारिश का अलर्ट, फसलों को लेकर भी एडवाइजरी जारी

Watch: शौक बड़ी चीज है, शख्स ने बस 2 लाख में बना दी इलेक्ट्रिक 'मिनी थार'

Trending news