Republic Day parade 2022: यूपी की विशेष झांकी ने दिखाई काशी विश्वनाथ धाम की झलक
Advertisement

Republic Day parade 2022: यूपी की विशेष झांकी ने दिखाई काशी विश्वनाथ धाम की झलक

Republic Day parade 2022: काशी की संस्कृति के साथ ही नवीन बने कॉरिडोर को भी इस झांकी ने दिखाया. कोलकाता के कलाकारों की मदद से तैयार इस झांकी को 20 दिनों में तैयार किया है.

Republic Day parade 2022: यूपी की विशेष झांकी ने दिखाई काशी विश्वनाथ धाम की झलक

Republic Day parade 2022: नईदिल्ली. आज गणतंत्र दिवस की परेड में काशी विश्वनाथ धाम की झलक दिखाने वाली यूपी की विशेष झांकी ने समां बांध दिया. काशी की संस्कृति के साथ ही नवीन बने कॉरिडोर को भी इसने दिखाया.  कोलकाता के कलाकारों की मदद से तैयार इस झांकी को 20 दिनों में तैयार किया है. ऐसा भी नहीं है कि यह झांकी केवल काशी धाम पर ही आधारित थी, इसमें प्रदेश के प्रत्येक जनपद के पारंपरिक शिल्प, बुनकर एवं हस्तशिल्प उत्पादों को भी दर्शाया गया, यूपी की इस इकोनॉमी को दिखाने के साथ ही इसमें राममंदिर की झलक का समावेश भी किया गया है. 

यूपी की इकोनॉमी की झलक
उत्तर प्रदेश की इस झांकी में मुख्य तौर पर बाबा विश्वनाथ धाम  और बनारस के घाट पर  की संस्कृति दिखी. गंगा में नहाते और पूजन करते साधु के दृश्य भी इसका हिस्सा बने. यह दूसरा मौका था  जब बनारस से जुड़ी यूपी की कोई झांकी राजपथ पर चली. इसके पहले एक बार महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की झांकी गणतंत्र दिवस की परेड में आ चुकी है.
झांकी के आगे के भाग में यूपी की इस इकोनॉमी दिखाने के साथ पिछले भाग में श्री काशी विश्वनाथ धाम को प्रदर्शित किया गया. इकोनॉमी वाले पार्ट से दिखाया गया कि कैसे योगी सरकार की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नीति और औद्योगिक विकास नीति से   कौशल विकास एवं रोजगार का काम हो रहा है. 

सूर्य की आराधना का दृश्य दिखा
इस झांकी में गोरखपुर के प्रसिद्ध टेराकोटा सिरेमिक शिल्प का भी प्रदर्शन किया गया. झांकी के शिखर पर ओडीओपी कार्यक्रम के तहत पीतल से बनी गाय मुरादाबाद के धातु शिल्प को दिखा रही थी.  झांकी के बीच में वाराणसी के घाटों का सीन था, जो संतों द्वारा अर्घ्य देने और सूर्य की आराधना का दृश्य दिखा रहे थे. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी पिछले माह ही 13 दिसबर को 700 करोड़ की लागत से 33 महीने में तैयार हुए इस श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था.
WATCH LIVE TV

Trending news