UP Weather: मार्च में गर्मी दिखाएगी अपने तेवर, 40 डिग्री तक जा सकता है तापमान, जानें अपने इलाके में मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1585514

UP Weather: मार्च में गर्मी दिखाएगी अपने तेवर, 40 डिग्री तक जा सकता है तापमान, जानें अपने इलाके में मौसम का हाल

UP Weather Update: यूपी में अगले दो द‍िन में मौसम में तेजी से बदलाव के आसार हैं... फरवरी के आख‍िरी सप्‍ताह के खत्‍म होते-होते गर्मी र‍िकार्ड तोड़ रही है...

 

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather Update: फरवरी के महीने में ही लोग अपने गर्म कपड़ों को रखने की तैयारी में लगे हैं.  पिछले कुछ दिनों में यूपी समेत कई राज्‍यों में तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है. दिन में पड़ने वाली तेज धूप लोगों को फरवरी में ही मई वाली गर्मी का अहसास कराने लगी है. है. मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ सकती है. 

गर्मी दिखा रही अपना असर

लखनऊ, अयोध्या, मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, कानपुर, वाराणसी प्रयागराज आद‍ि ज‍िलों में गर्मी अभी से अपना असर द‍िखा रही है.  कई ज‍िलों में पारा 35 ड‍िग्री के करीब पहुंच गया है. आगरा, बांदा, गोरखपुर, कानपुर में तापमान में कल बढोतरी दर्ज की गई है. पिछले कई दिनों से अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक रहा.  फरवरी के महीने में तापमान में इतनी अधिकता पहले कभी नहीं हुई.

तेजी से चढ़ रहा पारा 
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पूरे यूपी, एमपी, बिहार और राजस्थान में फरवरी 100% शुष्क ही रही है जिसके कारण उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों का पारा तेजी से चढ़ने के साथ बढ़ा तापमान अभी से लोगों की परेशानी बढ़ाने लगा है. रात में घरों में पंखे चलने लगा है. अमूमन होली के बाद ही लोग पंखा चलाते थे. होलिका दहन के बाद मौसम में बदलाव होता था.

इन जगहों पर टूट सकते हैं रिकॉर्ड 
मौसम विभाग के मुताबिक, हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिलेगा. वहीं, कुछ जगहों में जुलाई में भी हीट वेव से राहत मिलने के आसार नहीं है.

अगले दो दिन बताएंगे होली पर कैसा रहेगा मौसम

मौसम और हवा के बनते नए पैटर्न से अगले दो दिन में पहाड़ पर फिर बर्फ गिरने के आसार लग रहे हैं. मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि बर्फ अधिक गिर सकती है.  अगर ऐसा हुआ तो असर कानपुर और आसपास के तापमान पर भी पड़ेगा.  मौसम विज्ञानियों का मानना है कि शहर के मौसम के लिए अगले दो -तीन दिन अत्यंत निर्णायक हो सकते हैं. मौसम में होने वाले इस बदलाव का असर होली के मौसम पर भी पड़ेगा.

Rapid Rail coach : रैपिड रेल का कोच राजधानी एक्सप्रेस जैसा शानदार, जानिए और क्या है खास

Trending news