गर्मी से राहत तो दी, लेकिन कई लोगों की जान ले गई आंधी-बारिश! जानें कब तक जारी रहेगा सिलसिला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1194758

गर्मी से राहत तो दी, लेकिन कई लोगों की जान ले गई आंधी-बारिश! जानें कब तक जारी रहेगा सिलसिला

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से बारिश ने राहत दो दे दी है, लेकिन बारिश और आंधी-तूफान का यह सिलसिला कइयों के लिए खतरनाक भी साबित हुआ है. प्रदेश के कई जिलों से बिजली और तूफान की वजह से लोगों की मौत की खबरें सामने आई हैं.

गर्मी से राहत तो दी, लेकिन कई लोगों की जान ले गई आंधी-बारिश! जानें कब तक जारी रहेगा सिलसिला

अतुल मिश्रा/बांदा: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से बारिश ने राहत दो दे दी है, लेकिन बारिश और आंधी-तूफान का यह सिलसिला कइयों के लिए खतरनाक भी साबित हुआ है. प्रदेश के कई जिलों से बिजली और तूफान की वजह से लोगों की मौत की खबरें सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि अलग-अलग जिलों से करीब 21 लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं, कई लोग गंभीर घायल भी हुए हैं. 

बिजली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत
खबर बांदा से है, जहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. परिजनों द्वारा सूचना देने के बाद मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे हैं और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. घटना शहर कोतवाली क्षेत्र के मवई गांव की है, जहां पर नंदकिशोर नाम का व्यक्ति किसी काम से बाहर निकला था. तेज आंधी पानी की वजह ले वह बीच रास्ते में खड़ा हो गया. उसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उसकी दर्दनाक मौत हो गई. घटना के बाद से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है.

प्यार की खातिर 'लुबना' ने बदला धर्म और बन गई 'आरोही', अब SSP से लगाई मदद की गुहार

17 साल का लड़का झुलस गया
वहीं, अमरोहा के रजबपुर थाना क्षेत्र में बीते सोमवार को आधी रात लगभग 1:00 बजे गांव की एचटी लाइन पर हाईटेंशन लाइन का तार गिर जाने से गांव में करंट दौड़ गया, जिसकी वजह से गांव के ही रहने वाले किसान महबूब की तीन भैंसों की मौत हो गई. वहीं, गांव का ही रहने वाला 17 साल का महफूज बुरी तरह से झुलस गया. महफूज को अमरोहा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

25 मई तक बारिश के आसार
जानकारी के लिए बता दें, सोमवार सुबह यूपी के कई जिलों में बारिश हुई. वहीं, देर रात गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, बुलंदशहर, मथुरा, मेरठ और लखनऊ समेत कई जिलों में बूंदाबांदी और हल्‍की बारिश ने मौसम मजेदार बना दिया. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का यह सिलसिला 25 मई तक चलने वाला है. 

21 से ज्यादा लोगों की मौत
हालांकि, 26 मई से फिर गर्मी धीरे-धीरे अपना प्रचण्ड रूप धारण करने लगेगी. मौसम में यह सुहाना बदलाव वेस्टर्न डिप्रेशन की वजह से आया है. हालांकि, कई जगहों पर आंधी-बारिश की वजह से जान माल का नुकसान हुआ है. बीते दो-तीन दिन में ही करीब 21 से ज्यादा लोगों की मौतों की खबर आई है. 

UP Board 10th-12th Result 2022: खत्म होगा छात्रों का इंतजार! जानें कब जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

चावल के 15 हजार बोरे बर्बाद
मृतक लखीमपुर खीरी, अलीगढ़, सीतापुर, गोंडा, बाराबंकी, अमेठी, मिर्जापुर, बांदा, अमरोहा, अंबेडकरनगर और सुल्तानपुर के हैं. इतना ही नहीं, महोबा से खबर मिली है कि बारिश में चावल के 15 हजार बोरे भीगकर बर्बाद हो गए. 

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
24 मई को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. महराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, बहराइच, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हाथरस, अलीगढ़, चित्रकूट, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, कौशांबी, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, संभल, और बांदा के लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. बताया जा रहा है कि 26 मई तक मौसम साफ होने के आसार हैं. हालांकि, तेज धूप की वजह से उमस काफी बढ़ सकती है.

क्या 15 जून तक आ जाएगा मॉनसून?
खबरों के मुताबिक, तेज आंधी-बारिश और बिजली की वजह से प्रदेश के 21 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में ओले भी पड़े हैं, जिससे काफी नुकसान हो चुका है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 15 जून के आसपास मॉनसून का प्रवेश प्रदेश में हो जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news