लोकसभा चुनाव से पहले सोनभद्र को सीएम योगी की सौगात, आजादी के समय से देखा गया सपना हुआ पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1903721

लोकसभा चुनाव से पहले सोनभद्र को सीएम योगी की सौगात, आजादी के समय से देखा गया सपना हुआ पूरा

6 अक्टूबर को सोनभद्र जिले की एक ऐसी मांग पूरी हुई जिसको लेकर आजादी के बाद से ही मांग की जा रही थी. आइए जानते हैं क्या है ये मांग और योगी सरकार की इस सौगात से किसे लाभ मिलेगा.

लोकसभा चुनाव से पहले सोनभद्र को सीएम योगी की सौगात, आजादी के समय से देखा गया सपना हुआ पूरा

सोनभद्र : यूपी की योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले सोनभद्र जिले को बड़ी सौगात दी है. पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने शुक्रवार को सोनभद्र जिले के ओबरा में रेणुका नदी पर 73.25 करोड़ से निर्मित पुल का लोकार्पण किया. आठ करोड़ के अन्य सात कार्यों का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है.

बताया जाता है कि रेणुका पार की जनता काफी समय से पुल की मांग कर रही थी. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में इस बहुपयोगी पुल के निर्माण की नींव रखी गई और दूसरे कार्यकाल में जनता को समर्पित कर दिया गया. 

यह भी पढ़ें : Varanasi News : सपा नेता अबू आजमी के ठिकानों पर Income Tax की रेड, कई संदिग्ध दस्तावेज जब्त

पुल से गुजरेगी ओबरा सी की ऐश पाइपलाइन

निर्माणाधीन 1320 मेगावाट की ओबरा सी परियोजना की ऐश डैम की पाइपलाइन भी इसी पुल से होकर चकाड़ी गांव में बने ऐश डैम तक ले जाई जाएगी. इसे ध्यान में रखते हुए पुल की चौड़ाई रखी गई है. ऐश की पाइप लाइन के लिए 6.70 मीटर रिजर्व रखा गया है. इस पुल के निर्माण की लागत में विद्युत उत्पादन निगम ने भी लगभग 33 करोड़ रुपये जारी किए थे.

486.20 मीटर लंबा रेणुका पुल दूरी करेगा कम

वहीं पुल के पूर्वी किनारे पर स्थानीय ओम चौराहा तक और पश्चिमी किनारे पर राखी बंधा तक पक्के संपर्क मार्ग का भी निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. पुल 73 करोड़ 25 लाख 43 हजार की लागत से बनाया गया है. पुल की कुल लंबाई 486.20 मीटर और चौड़ाई लगभग 15.614 मीटर है.

यह भी सौगात मिली

कैम्हापान-कुम्हिया वाया गुरमुरा मार्ग का सामान्य मरम्मत के साथ नवीनीकरण का कार्य, चकरिया से भरहरी मार्ग का नवीनीकरण, टूसगांव से देवखर वाया सरसहवाँ मार्ग के मरम्मत के साथ नवीनीकरण का कार्य, जुगैल से बैलगड़ी मार्ग का मरम्मत के साथ नवीनीकरण कार्य, परसोई मार्ग का मरम्मत और नवीनीकरण, सिंदुरिया से खैरटिया मार्ग का मरम्मत और नवीनीकरण कार्य.

Trending news