UPPSC Topper 2022 List : यूपीपीएससी में चयनित आकांक्षा ने कभी नहीं कोचिंग ली, ऑनलाइन पढ़ाई से पाया चौथा स्थान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1643264

UPPSC Topper 2022 List : यूपीपीएससी में चयनित आकांक्षा ने कभी नहीं कोचिंग ली, ऑनलाइन पढ़ाई से पाया चौथा स्थान

UPPSC Topper 2022 Akanksha Gupta : यूपी पीसीएस परीक्षा में कुल 364 प्रतिभागियों को सफल घोषित किया गया है. 383 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी. इसमें 364 पदों के लिए ही योग्य अभ्यर्थी मिल पाए. चौथा स्‍थान हासिल करने वाली आकांक्षा गुप्‍ता ने शेयर किया सक्सेस का सिक्रेट प्लान.  

फाइल फोटो

UPPSC Topper 2022 Akanksha Gupta : यूपी पीसीएस 2022 (UPPCS 2022)  का अंतिम परिणाम शुक्रवार देर रात को जारी कर दिया गया. इसमें शीर्ष 10 में से 8 स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है. आगरा की दिव्या सिरकार अव्वल रही हैं. वहीं, चौथे स्‍थान पर रहीं आकांक्षा गुप्‍ता रही हैं. आकांक्षा ने सेल्‍फ स्‍टडी कर सफलता हासिल की है. आकांक्षा का कहना है कि उनकी सफलता में घर वालों के साथ ऑनलाइन माध्‍यमों ने काफी सहयोग किया.  

2017 से कर रही थीं तैयारी 
आकांक्षा ने बताया कि वह संघ लोक सेवा आयोग की भी तैयारी कर रही हैं. वह 2017 से प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रही हैं. वह देहरादून में रहकर पढ़ाई करती थीं. अपनी सफलता के पीछे उन्‍होंने घर वालों का श्रेय दिया है. उन्‍होंने कहा सबसे पहले मेरे चाचा जी जो कि मेरे लिए बहुत मेहनत की, उसके बाद अपने माता-पिता को श्रेय देना चाहती हूं. 

घर पर ही रहकर पढ़ाई की 
आकांक्षा ने कहा कि कोई भी लड़की घर में रहकर पढ़ाई कर सकती है और सफलता भी हासिल कर सकती है, इसका जीता जागता उदाहरण मैं हूं. मैं ऑनलाइन यूट्यूब चैनल और मॉक टेस्‍ट से अपनी तैयारी करती रही. किसी को हार नहीं माननी चाहिए. मैंने झारखंड, बिहार, राजस्‍थान पीसीएस की परीक्षा दी. लेकिन अब जाकर सफलता मिली. उन्‍होंने सफलता के लिए मूल मंत्र दिया है 'लगे रहिए, हार मत मानिए सफलता जरूर मिलेगी'.

19 पदों पर योग्‍य अभ्‍यर्थी नहीं मिले 
बता दें कि पीसीएस 2022 के इंटरव्यू में कुल 1000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कुल 364 प्रतिभागियों को सफल घोषित किया गया है. 383 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी. इसमें 364 पदों के लिए ही योग्य अभ्यर्थी मिल पाए. बाकी 19 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पाए. इसमें एसडीएम, डीएसपी, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी समेत अन्य पद शामिल थे. 

WATCH: अगर आपकी कुंडली में है ये दोष, तो कुत्ता पालने से बढ़ सकती है मुसीबत, ज्योतिषाचार्य से जानें कुत्ता पालने का क्या है नियम

Trending news