UPTET 2021: परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स मुफ्त में कर सकेंगे सफर! सरकार ने दी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1054625

UPTET 2021: परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स मुफ्त में कर सकेंगे सफर! सरकार ने दी राहत

 परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार ने सभी परीक्षार्थियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए फ्री बस सेवा (UPTET Free Bus Service) दी थी. अब फिर से री-एग्जाम (Re-exam) में शामिल होने के लिए दोबारा यही फ्री ट्रेवल (Free Travel) की सुविधा देने का ऐलान योगी सरकार ने किया है.

UPTET 2021: परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स मुफ्त में कर सकेंगे सफर! सरकार ने दी राहत

UPTET 2021 Exam: उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग (Department of Basic Education) ने यूपीटीईटी (UPTET 2021) परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है. यह एग्जाम 23 जनवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा. पेपर लीक (UP TET Paper Leak) के चलते 28 नवंबर को परीक्षा रद्द होने के बाद अब इसे जनवरी के चौथे हफ्ते में दोबारा कराया जा रहा है. इसी के साथ कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर यह है कि सरकार ने उनके एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए एक बड़ी सुविधा दी है. सरकार की तरफ से सभी उम्मीदवारों को फ्री बस सेवा की सुविधा दी जा रही है, ताकि उन्हें समय से परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो.

पीएम ने साल 2021 में उत्तर प्रदेश के लोगों को दी ये बड़ी सौगात, यहां जानें क्या-क्या मिला

फ्री में यात्रा कर पाएंगे अभ्यर्थी
गौरतलब है कि परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार ने सभी परीक्षार्थियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए फ्री बस सेवा दी थी. अब फिर से री-एग्जाम (Re-exam) में शामिल होने के लिए दोबारा यही फ्री ट्रेवल (Free Travel) की सुविधा देने का ऐलान योगी सरकार ने किया है. इस सुविधा को पाने के लिए सभी परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा. एडमिट कार्ड दिखाने पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) की बस में कैंडिडेट्स आसानी से यात्रा कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 12 जनवरी को यूपीटीईटी का प्रवेशपत्र (UPTET 2021 Exam Admit Card ) वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. वहीं, 20 जनवरी तक प्रश्नपत्र और ओएमआर (OMR Sheet) शीट जिला मुख्यालयों पर पहुंचाकर कोषागार में रखवाई जाएगी. 

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में आया बदलाव, यहां जानें आज के ताजा रेट

इन तारीखों का भी रखें ध्यान
बता दें, यूपीटीईटी का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है. प्रथम पाली में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. वहीं, दोपहर 2:30 से 5:00 बजे दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर का एग्जाम होना है. यूपीटीईटी की परीक्षा के बाद 27 जनवरी को वेबसाइट पर प्रश्नपत्र की उत्तरमाला (UPTET Answer Sheet ) जारी होगी.  1 फरवरी 2022 तक उस पर आपत्तियां ली जाएंगी. साथ ही 21 फरवरी तक विषय विशेषज्ञों की समिति उन सभी सवालों को हल करेंगी और संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. आपको बता दें, परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी होगा.

23 जनवरी 2022 को होगी परीक्षा
28 नवंबर को परीक्षा के दिन पेपर लीक की वजह से यूपीटीईटी की परीक्षा नए साल में 23 जनवरी 2022 को दोबारा आयोजित की जाएगी. यूपीटीईटी ( UP TET 2021 ) परीक्षा  में 21 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी.  सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे एग्जाम सेंटर को निर्धारित करने का काम तेजी से कराएं, परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए लगभग 2 हजार से ज्यादा केंद्र बनने की उम्मीद है. 27 दिसंबर तक सभी केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news