Uttarakhand: देव भूमि उत्तराखण्ड में हो रही आफत की बारिश, 4 लोगों की मौत 13 लापता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1311724

Uttarakhand: देव भूमि उत्तराखण्ड में हो रही आफत की बारिश, 4 लोगों की मौत 13 लापता

Heavy Rain: उत्तराखंड में लगातार बारिश हो रही है. रात से मूसलाधार बारिश का सिलसिला तबाही का मंजर लेकर आया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मोर्चे पर उतर आए हैं.

Uttarakhand: देव भूमि उत्तराखण्ड में हो रही आफत की बारिश, 4 लोगों की मौत 13 लापता

कुलदीप नेगी/देहरादून: उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश ने जमीन पर मुसीबत खड़ी कर दी. देर रात से मूसलाधार बारिश का सिलसिला तबाही का मंजर लेकर आया है. खासतौर से पौड़ी, टिहरी और देहरादून जिले में बारिश के चलते नुकसान हुआ. हालांकि, आपदा प्रबंधन तंत्र देर रात से ही सक्रिय है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद मोर्चा संभाल रहे हैं. सीएम ने मालदेवता के प्रभावित इलाकों का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान प्रभावितों को तत्काल हर संभव मदद करवाने के मौके से ही दिशा निर्देश दिया. हालांकि, इस आपदा से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 13 लोग लापता हैं.

Positive News: इंसान है या अजूबा भगवान ने दी एक्स्ट्रा किडनी, जानिए क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि आपदा प्रबंधन की टीम की सक्रियता से बहुत से लोगों की जान बच पाई है, जिससे उन्हें सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा सका है. प्रदेश में देर रात से शुरू हुई बारिश के चलते, पौड़ी देहरादून और टिहरी जिले में नुकसान हुआ है. नदी नाले उफान पर है और कई संपर्क मार्ग टूट चुके हैं. आपदा में घायल 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से तीन को एयरलिफ्ट भी किया गया है. इसके अलावा 73 पशुओं की भी मौत हुई है, 34 मकान क्षतिग्रस्त हैं. रायपुर से जोलीग्रांट एयरपोर्ट को जोड़ने वाला सौंग नदीं पर बना पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया. 

प्रदेश के कुल 220 से ज्यादा सड़क मार्ग बाधित
आपको बता दें कि हरिद्वार में गंगा नदी पूरे उफान पर है, जो खतरे के निशान को छू चुकी हैं. प्रदेश के कुल 220 से ज्यादा सड़क मार्ग बाधित हैं. खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी मोर्चा संभाला है. वह लगातार आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री ने एक तरफ क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण किया. वहीं, मालदेवता क्षेत्र का भी दौरा किया. यहां तक कि मुख्यमंत्री खुद जेसीबी में बैठकर ही निरीक्षण करते नजर आए.

इन इलाकों का सीएम ने किया निरीक्षण
बता दें कि सीएम धामी ने थानो, कुमाल्डा व उसके आसपास के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया. उन्होंने कमिश्नर गढ़वाल एवं जिलाधिकारी टिहरी को निर्देश दिया, कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएं. साथ ही उनके लिए भोजन व दूसरी आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करें.

Bhojpuri Song 2022: खेसारी लाल यादव ने Komal Singh को ऐसा क्या किया, जो मांगने लगीं Baraf

सीएम ने जेसीबी से किया निरीक्षण 
मुख्यमंत्री ने जेसीबी से आपदा प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो मार्ग अवरुद्ध हुए हैं, उसके वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की जाए. जिन क्षेत्रों में पेयजल एवं बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है, उन क्षेत्रों में बिजली व पानी की जल्द सुचारू व्यवस्थाएं की जाए. थानों मार्ग पर क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण करते हुए सीएम ने आवागमन को सुचारू करने के लिए जल्द वैकल्पिक व्यवस्था देने को कहा.

अगर हेलीकॉप्टर की अवश्यकता पड़ी तो सेना से ली जाएगी मदद 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन एवं एसडीआरएफ की टीमें निरंतर राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हैं. विधायकगण अपने क्षेत्रों में हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. सीएम भी फोन से बात कर हर स्थिति का जायजा ले रहें हैं. वहीं, सेना से भी संपर्क में हैं. अगर हेलीकॉप्टर की अवश्यकता पड़ी तो सेना से भी मदद ली जाएगी. स्टेट के हेलीकॉप्टर को भी आपदा प्रभावित क्षेत्रों के लिए अलर्ट मोड पर रखा गया है. हालांकि, बारिश से पौड़ी, टिहरी और देहरादून जिले में ही नुकसान हुआ है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news