Development: केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग का शुरू, जानिए इसकी लंबाई और फायदे
topStories0hindi1470214

Development: केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग का शुरू, जानिए इसकी लंबाई और फायदे

  भारत सरकार (India Government) की महत्वकांक्षी आलवेदर रोड परियोजना (Alvedar Road Project) का काम शुरू हो गया है.

Development: केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग का शुरू, जानिए इसकी लंबाई और फायदे

हरेंद्र नेगी/रुद्रप्रयाग:  भारत सरकार (India Government) की महत्वकांक्षी आलवेदर रोड परियोजना (Alvedar Road Project) का काम शुरू हो गया है. दूसरे चरण में जिला मुख्यालय के रुद्रप्रयाग (District Rudraprayag) में बदरीनाथ हाईवे (Badrinath Highway) और रूद्रप्रयाग (Rudraprayag) गौरीकुंड हाईवे को जोड़ने वाली सुरंग का निर्माण भूमि पूजन के साथ शुरू हो गया है. आपको बता दें कि 900 मीटर लंबी सुरंग का प्रस्ताव 2008-2009 में बीआरओ ने भारत सरकार को भेजा था.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

आपको बता दें कि सुरंग (Tunnel) के साथ अलकनंदा नदी (Alaknanda River) पर दो सौ मीटर लंबा पुल भी बनेगा. खास बात ये है कि इस सुरंग और पुल के बनने से रुद्रप्रयाग जनपद के कई गांवों से जिला मुख्यालय तक पहुंचना आसान हो जाएगा. इसके इलावा इलाके के बाजार क्षेत्र में आए दिन लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगा. जानकारी के मुताबिक सुरंग और पुल के निर्माण के लिए 156 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं. 

लोनिवि रुद्रप्रयाग के अधिशासी अभियंता ने दी जानकारी
इस निर्माण को लेकर राष्टीय राजमार्ग निर्माण खंड लोनिवि रुद्रप्रयाग अधिशासी अभियंता राजवीर सिंह चौहान ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ने कार्यदायी संस्था भारत कंस्ट्रक्शन ने भूमि पूजन किया है. इसी के साथ सुरंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि जून 2025 तक इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. 

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

मामले में जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मयूर दीक्षित ने दी जानकारी 
इस मामले में जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मयूर दीक्षित ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जो कार्य भारत सरकार की महत्वकांक्षी आलवेदर रोड़ परियोजना के दूसरे चरण के कार्य हैं. उनमें ये कार्य भी शामिल है. जिसका निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है. निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था को और सम्बन्धित विभागों को निर्देशित किया गया है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news