Vastu Tips: तुलसी के पौधे की यह है सही दिशा, इस दिन न चढ़ाएं जल, न ही तोड़ें पत्तियां
Advertisement

Vastu Tips: तुलसी के पौधे की यह है सही दिशा, इस दिन न चढ़ाएं जल, न ही तोड़ें पत्तियां

Vastu Tips for Tulsi Plant: तुलसी के पौधे से घर में पॉजिटिव एनर्जी तो आती ही है, साथ ही धन लाभ भी संभावनाएं भी बनती हैं. इसे लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र, यहां जानें-

Vastu Tips: तुलसी के पौधे की यह है सही दिशा, इस दिन न चढ़ाएं जल, न ही तोड़ें पत्तियां

Vastu Shastra for Tulsi: तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है. माना जाता है तुलसी में दैवीय गुण मौजूद होते हैं. वहीं, इसका संबंध भगवान लक्ष्मी नारायण से भी होता है. यह भी कहा जाता है कि तुलसी का पौधा जीवन में धन और सौभाग्य लेकर आता है. इसके अलावा, तुलसी घर में सकारात्मकता लेकर भी आती है. हालांकि, वास्तु शास्त्र यह कहता है कि अगर तुलसी के पौधे को सही दिशा में नहीं रखा गया तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और परिवार पर संकट मंडरा सकता है. ऐसे में तुलसी का पौधा लगाते वक्त विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. 

आइए आज जानते हैं, तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए. जानते हैं क्या कहता है वास्तु शास्त्र...

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान

इस दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा
वास्तु शास्त्र कहता है कि घर या आंगन में जब भी तुलसी का पौधा लगाएं तो ध्यान दें कि दिशा दक्षिण न हो. यह अशुभ माना गया है. क्योंकि दक्षिण दिशा का संबंध पितर से होता है. इसलिए यहां तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं.

यह है तुलसी का पौधा लगाने की सही दिशा
बताया जाता है कि तुलसी का पौधा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. अगर इसे इसे उत्तर-पूर्व या उत्तर की दिशा में भी लगाया जाए, तो भी शुभ होता है. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी पूजा की इस दिशा में न रखें दीप, हो सकती है धन हानि

इस बात का देना होगा विशेष ध्यान
ध्यान देना चाहिए कि तुलसी के पौधा में कोई और पौधा न उगे. यह अशुभ और नुकसानदायक माना जाता है. 

घर-परिवार वाले लोग रोजाना करें तुलसी की पूजा
वास्तु कहता है कि जो लोग गृहस्थ जीवन जी रहे हैं, उन्हें रोज नियमित रूप से मां तुलसी का पूजन करना चाहिए. इससे उनका गृहस्थ जीवन सुखमय रहता है और सुख साधनों की कमी नहीं होती.

इस दिन न तोड़ें तुलसी के पत्ते
यह भी कहा जाता है कि सूर्यग्रहण, एकादशी और चंद्रग्रहण में कभी भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. इसके अलावा, रविवार के दिन तुलसी को जल अर्पण भी नहीं किया जाना चाहिए. क्योंकि कहा जाता है कि इस दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: इस वक्त कभी नहीं धोने चाहिए कपड़े, सफाई की जगह जीवन में आ सकती है दरिद्रता

भगवान शिव और गणेश को न चढ़ाएं तुलसी
आपको बता दें कि तुलसी के पत्ते भगवान विष्णु और उनके सभी अवतारों को चढ़ाए जाते हैं, लेकिन शिव और गणपति को तुलसी के पत्ते कभी अर्पित न करें.

डिसक्लेमर: इस आर्टिकल में लिखी किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि Zee UPUK नहीं करता. मान्यताओं और पंचांग के आधार पर इकट्ठा की गई ये जानकारी हम महज सूचना की तरह पहुंचा रहे हैं. इन्हें मानना या न मानना केवल आप पर निर्भर करता है. किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले अपने भरोसेमंद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.​

WATCH LIVE TV

Trending news