यूपी में पहली बार कानपुर में तैनात होंगे वार्ड मित्र, जन-जन तक सरकारी स्कीम पहुंचाने का दावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1357178

यूपी में पहली बार कानपुर में तैनात होंगे वार्ड मित्र, जन-जन तक सरकारी स्कीम पहुंचाने का दावा

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहा है, नेता विकास के मुद्दे पर काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं. कानपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद ने अब प्रत्येक वार्ड में एक युवा को नियुक्त कर सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का रोडमैप साझा किया है. जानें कैसे काम करेगी वार्ड मित्र योजना.

यूपी में पहली बार कानपुर में तैनात होंगे वार्ड मित्र, जन-जन तक सरकारी स्कीम पहुंचाने का दावा

श्याम तिवारी/कानपुर: विकास कार्यों और आम जनता से जुड़ी योजनाओं के मुद्दे पर सरकार और विपक्ष के बीच अक्सर आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिलता है. इसी के मद्देनजर सांसद सत्यदेव पचौरी ने एक अनोखी पहल शुरू की है. इसके तहत आम जनता से जुड़ी योजनाएं जनता तक पहुंचाने के लिए वार्ड मित्र की मदद ली जाएगी. एक एनजीओ के माध्यम से शुरू हुई योजना कानपुर लोकसभा के सभी वार्डो में क्रियान्वित होगी. 

योजनाओं की होगी मॉनिटरिंग
सांसद सत्यदेव पचौरी ने बताया कि इस योजना के मॉनिटरिंग के लिए उनके कार्यालय में सचिवालय बनाया जाएगा. इस कार्यालय से सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए सर्वे करके डाटाबेस बनाया जाएगा. लोगों में जागरूकता लाने के साथ ही घर-घर जाकर युवा मित्र उन परिवारों की जरूरत जानेंगे. वार्ड मित्र सरकारी योजनाओं से जनता को रूबरू कराएंगे. बताया गया कि हर सप्ताह सामने बैठकर कार्य की प्रगति देखी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Kushinagar:लंदन से लेकर अमेरिका में नौकरी दिलाने के नाम पर करते थे ठगी, पहुंचे सलाखों के पीछे

योजनाएं जन-जन तक पहुंचेंगी
दरअसल केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा जन कल्याण की अनेक योजनाएं संचालित की जाती हैं. लेकिन कई बार शासकीय प्रक्रियाओं की जटिलता की वजह से हितग्राहियों को उसका लाभ नहीं मिल पाता है. विशेष रूप से कमजोर और गैर शिक्षित वर्ग को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे तबके के बीच वार्ड मित्र जैसा प्रयास काफी कारगर साबित हो सकता है. वार्ड मित्र स्कीम के तहत शहर के 86 वार्ड में युवा नियुक्त किए जाएंगे. 

वार्ड मित्रों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
इन वार्ड मित्रों को 7 दिन के लिए सरकारी योजनाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा. एप के जरिए डाटा एकत्र किया जाएगा कि हितग्राही किस योजना के दायरे में आता है. फिलहाल यह स्कीम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जा रहा है. कानपुर से मिलने अनुभव के आधार पर यूपी के अन्य जिलों में भी वार्ड मित्र स्कीम शुरू की जाएगी.

Trending news