Weather Today: दून में तड़के बारिश से बदला मौसम, ओलावृष्टि, तेज बारिश और तूफान का अलर्ट जारी
Advertisement

Weather Today: दून में तड़के बारिश से बदला मौसम, ओलावृष्टि, तेज बारिश और तूफान का अलर्ट जारी

Weather Today: लखनऊ-गोरखपुर में बारिश हो सकती है, वहीं उत्तराखंड में मौसम का मिजाज भी बदला बदला सा रह सकता है. वहां अगले तीन से चार दिन तक मौसम के बदले रहने का अनुमान जताया गया है. देश में मौसम का हाल क्या यह भी जानेंगे.

Uttarakhand Weather Today (फाइल फोटो)

कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश में आज का मौसम इसके बारे में आइए जानते हैं, साथ ही जानते हैं कि उत्तराखंड के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा है. इतना ही नहीं इस लेख में जानेंगे कि देश में मौसम का हाल कैसा है. 

बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो आंधी, ओले के साथ बारिश होने और बिजली गिरने के आसार हैं. 30 से 40 किमी प्रति घंटे की तीव्रता के साथ हवाएं चल सकती हैं. बात करें नोएडा, गाजियाबाद, एनसीआर के अन्य हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तो 30 अप्रैल को लेकर अनुमान जताया गया है कि गरज के साथ बारिश हो सकती है. 

लखनऊ-गोरखपुर में हो सकती है बारिश
30 अप्रैल को लखनऊ और आस पास के जिलों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। 3 मई तक राजधानी और गोरखपुर में तेज बारिश के बाद एक बार फिर गर्मी का असर शुरू होने की संभावना है। अगले 7 दिनों तक उत्तर प्रदेश के किसी हिस्से में लू जैसी स्थिति नहीं रहने के आसार है. 3 मई तक प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से चल सकती है. इस दौरान छुटपुट बरिश की संभावना है. 

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज
30 अप्रैल यानी रविवार को उत्तराखंड में मौसम का हाल बदलता हुआ दिखा. राजधानी देहरादून में सुबह ठंडी हवाओं के साथ हल्‍की बारिश हुई. वहीं रविवार को मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक यहां के कई जगहों पर ओलावृष्टि की संभावना है. साथ ही तेज वर्षा होने और आंधी-तूफान के आने, आकाशीय बिजली के चमकने साथ ही बादलों की तेज गर्जन की संभावना है. इसके लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

अगले तीन से चार दिन मौसम बदले रहने का अनुमान
साढ़े तीन हजार मीटर से ऊपर की ओर बर्फबारी के आसार है. अगले तीन से चार दिन में मौसम में बदलाव के आसार है. देहरादून, पंतनगर, मुक्तेश्वर समेत  टिहरी शहरों का मौक्सिमम टेंप्रेचर सामान्य से तीन से चार डिग्री नीच रिकार्ड किया गया।

शनिवार को केदारनाथ, बदरीनाथ धाम इसके साथ ही हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई और उत्तरकाशी मुख्यालय, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों में हल्की बारिश दर्ज की गई. पहाड़ों और मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश और तेज हवा चलने के आसार हैं. कहीं हवा की रफ्तार प्रति घंटा 50 किलोमीटर भी दर्ज की जा सकती है जिसे लेकर चेतावनी दे दी गई है।

देश में मौसम का हाल 
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में गरज होगी और बारिश भी होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा बुलेटिन में देश के कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश बोने के आसार हैं. बीते 24 घंटों में देश के कई जगहों पर मैक्सिमम टेंप्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहा है. कई हिस्सों में अधिकतम टेंप्रेचर भी सामान्य से कम दर्ज किया गया है. आपको बता दें, अगले 5 दिनों में भारत के किसी भी हिस्से में लू जैसी स्थिति नहीं होने की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें- Yogi Rally in Karnataka: मिशन 'कर्नाटक' पर सीएम योगी, धुंआधार प्रचार से करेंगे विपक्ष पर वार, जनसभा को करेंगे संबोधित

यह भी पढ़ें- Rampur: मैंने 40 साल मेहनत करके इस बदनामी की कालिख को हटाया था...फिर से 80 लाख का चाकू दे दिया-आजम खान

WATCH: मैंने बहुत कोशिश की...अपने आखिरी वीडियो में बोली फैशन डिजाइनर, और अगले दिन बेडरूम में मिला शव

Trending news