हिमालय से यूपी क्यों आ रहे गिद्ध, कानपुर,कौशांबी और देवरिया में मिले विशालकाय पक्षी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1529221

हिमालय से यूपी क्यों आ रहे गिद्ध, कानपुर,कौशांबी और देवरिया में मिले विशालकाय पक्षी

गिद्ध अब मुश्किल से ही देखने को मिलते हैं. इस पक्षी को विलुप्त श्रेणी में डाल दिया गया है. इसके संरक्षण के प्रयास किए जाते हैं. कानपुर,कौशांबी और देवरिया में हिमालय में पाए जाने वाले गिद्ध मिले हैं. अब इसे लेकर कयासों का दौर जारी है.

हिमालय से यूपी क्यों आ रहे गिद्ध, कानपुर,कौशांबी और देवरिया में मिले विशालकाय पक्षी

श्याम तिवारी/ कानपुर: हिमालय के बर्फीले तूफान से बचकर पक्षियों का पलायन करना जारी है. पिछले दिनों कानपुर में हिमालयन गिद्ध दिखा था. इसके बाद अब कौशांबी में भी हिमालयन गिद्ध मिला है. जहां ग्रामीण इस विशाल गिद्ध को देख लोग हैरान हो गए और यह इलाके में चर्चा का विषय बना है. यह गिद्ध काफी बड़ा है. वहीं सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम इसे अपने साथ लेकर चली गई है.मामला करारी थाना क्षेत्र के पारा हसनपुर गांव का है. जहां शनिवार को ग्रामीणों को गांव के बाहर एक विशाल पक्षी दिखाई दिया. ग्रामीण मौके पर पहुंचे और देखा कि विशाल गिद्ध सड़क के किनारे पड़ा हुआ था, जिसके बाद विनोदकुमार सरोज व अन्य लोगों ने उसे उड़ाने का प्रयास किया लेकिन ठंड लगने की वजह से वह उड़ नही पा रहा था. जिस पर ग्रामीणों ने आग जलाकर गिद्ध की सेकाई की. इसके बाद गिद्ध कुछ हरकत करने लगा. बताया जा रहा है कि कड़ाके की ठंड के चलते गिद्ध बीमार हो गया था और उड़ नहीं पा रहा था. आग तपाने पर उसे थोड़ी राहत मिली तो वह पंख फड़फड़ाने लगा.

इसी दौरान इलाके में गिद्ध मिलने की सूचना स्थानीय पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों को दी गई. सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और गिद्ध का इलाज कर अपने साथ ले गयी. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक गिद्ध की उम्र काफी है और यह उत्तराखंड के बर्फीले इलाके में पाया जाता है.

देवरिया में भी मिला गिद्ध

दरअसल देश में गिद्ध विलुप्त की श्रेणी में आ गए हैं.  सरकार इनके संरक्षण के लिए कई योजनाएं भी चला रही है. ऐसे में प्रदेश के कौशांबी जिले के मुख्यालय से 10 किलो मीटर की दूरी पर पारा हसनपुर गांव में यह गिद्ध मिला है जो चर्चा का विषय बना है. इसी तरह देवरिया जनपद के भलुअनी विकासखंड के गरेन गांव में ताल के किनारे दुर्लभ प्रजाति का गिद्ध मिला. चश्मदीदों ने कहा कि यह दुर्लभ गिद्ध जो विलुप्त हो चुका था उसे देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई. साथ ही सरकार से आग्रह भी किया किस दुर्लभ जीव को संरक्षित करे सरकार.

WATCH: 16 से 22 जनवरी तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news