योगी राज में महिलाओं को मिलेगी मजबूती, स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग में मिलेगा इतना आरक्षण
Advertisement

योगी राज में महिलाओं को मिलेगी मजबूती, स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग में मिलेगा इतना आरक्षण

इस बार निदेशालय ने नए सिरे से प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं का चयन किया है. इन संस्थाओं को साल 2021-22 के लिए नॉमिनेट किया गया है. शहरी पात्रों के चयन के बाद इन संस्थाओं के माध्यम से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी...

योगी राज में महिलाओं को मिलेगी मजबूती, स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग में मिलेगा इतना आरक्षण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को एक बहुत बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है. दरअसल, दीन दयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत दी जाने वाली स्किल ट्रेनिंग में अब महिलाओं को करीब 30% का रिजर्वेशन मिलेगा. बता दें, मिशन निदेशक ने आरक्षण के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेनिंग के लिए 51 संस्थाओं को चुना गया है. वहीं, बड़े और छोटे शहरों में अलग-अलग पात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी. बड़े शहरों में 240 और छोटे शहरों में 120 पात्रों को यह कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है.

अब 4 दिन तक आप नहीं करा सकेंगे बैंक का कोई भी काम, जानें क्या है वजह

योगी सरकार युवाओं को ऐसे करती है तैयार
दरअसल, योगी सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करती है. इसके लिए ही दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का संचालन हो रहा है. इसके लिए राज्य शहरी आजीविका मिशन निदेशालय ट्रेनिंग देने के लिए संस्थाओं से एग्रीमेंट करता है. 

हो गया संस्थाओं का चयन
जानकारी के मुताबिक, इस बार निदेशालय ने नए सिरे से प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं का चयन किया है. इन संस्थाओं को साल 2021-22 के लिए नॉमिनेट किया गया है. शहरी पात्रों के चयन के बाद इन संस्थाओं के माध्यम से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी.

PM Kisan 10th Installment: आज आ सकती है पीएम किसान की 10वीं किस्त, जानिए ताजा अपडेट

का जा रही रिजर्वेशन की व्यवस्था
बताया जा रहा है कि अब ट्रेनिंग के लिए चयनित होने वालों में आरक्षण की व्यवस्था की जा रही है. इस व्यवस्था में महिलाओं को 30 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलेगा. वहीं, अल्पसंख्यकों को 15% और दिव्यांगों 5% का रिजर्वेशन मिलेगा. संस्थाओं में किस वर्ग के कितने लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसकी जानकारी इंस्टीट्यूट को मिशन निदेशालय को देनी होगी. वहीं, जरूरत के हिसाब से निदेशालय स्तर पर इसका वेरिफिकेशन भी किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news