फिसड्डी साबित हुई इकाना स्टेडियम की पिच, रनों के अकाल से क्रिकेट प्रेमी निराश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1944826

फिसड्डी साबित हुई इकाना स्टेडियम की पिच, रनों के अकाल से क्रिकेट प्रेमी निराश

29 अक्टूबर को लखनऊ में हुए भारत और इंग्लैंड मैच को आईसीसी ने औसत रेटिंग दी है वजह साफ है इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को स्टेडियम की पिच पसंद नहीं आई.

फिसड्डी साबित हुई इकाना स्टेडियम की पिच, रनों के अकाल से क्रिकेट प्रेमी निराश

मयूर शुक्ला/लखनऊ : लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम की पिच दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण पिच साबित हो रही है. एक तरफ विश्व कप में अन्य वेन्यू की पिचों पर रनों की बरसात हो रही है तो वहीं इकाना की पिच पर रनों का सूखा पड़ा है. बल्लेबाजों के लिए यहां की पिच किसी चुनौती से कम नहीं. यहां पर चौके छक्के लगाना मानो माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने के बराबर है. विश्व कप में लखनऊ के एकाना स्टेडियम को 5 मैचों की मेजबानी मिली जिसमें 7 टीमों(भारत इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका श्रीलंका अफगानिस्तान नीदरलैंड) ने हिस्सा लिया लेकिन सिर्फ साउथ अफ्रीका ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां हुए पहले मैच में 300 का आंकड़ा छू पाई बाकी सभी टीमें रन बनाने में जद्दोजहद करती नजर आईं. वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम भी 29 अक्टूबर को यहां हुए मैच में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 229 रन ही बना पाई यही नहीं जवाब में इंग्लैंड की टीम मात्र 129 रन पर ही आल आउट हो गई.

आईसीसी ने पिच को दी औसत रेटिंग
29 अक्टूबर को लखनऊ में हुए भारत और इंग्लैंड मैच को आईसीसी ने औसत रेटिंग दी है वजह साफ है इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को स्टेडियम की पिच पसंद नहीं आई. यहां पर बल्लेबाज एक-एक रन के लिए पसीना बहाते नजर आए तो वहीं गेंदबाजों ने पिच के धीमा होने का जमकर फायदा उठाया. मैच के रेफरी रिची रिचर्डसन की ओर से आईसीसी को पिच रिपोर्ट भेजी गई जिसके बाद आईसीसी ने यह रेटिंग दी.

दर्शकों के हाथ लगी सिर्फ निराशा
एकदिवसीय मैच हो या फिर T20 दर्शक दूर-दूर से चौकों छक्कों की बरसात देखने आते हैं लेकिन हजारों रुपए खर्च करके यहां आकर उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है क्योंकि यहां की बंजर पिच पर रन तो बनते नहीं और मैच भी जल्द ही खत्म हो जाता है। ऐसे में दर्शक चेहरे पर मंद मुस्कान लिए मन मार के रह जाते हैं और कहते हैं कोई बात नहीं आगे शायद अच्छा मैच हो.

पिच को लेकर सभी दावे फेल
आईपीएल के दौरान लखनऊ के एकाना स्टेडियम की पिच सबसे ज्यादा बदनाम रही क्योंकि T20 मैच में जहां अन्य स्टेडियम में 200 के पार रन बनते थे तो वहीं इकाना में 150 रन भी बन जाएं तो बड़ी सौभाग्य की बात होती थी. काफी आलोचनाओं का सामना करने के बाद पिच को दोबारा बनाया गया और यह दावा किया गया कि अब यहां पर रनों की बरसात होगी लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है. बीसीसीआई और यूपीसीए की निगरानी में एक्सपर्ट्स की राय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के पिच क्यूरेटर के साथ मिलकर पिच का निर्माण किया गया लेकिन यह किस्मत ही है जो एकाना स्टेडियम का साथ नहीं देती और पिच की आलोचना हर तरफ की जा रही. यहां पर हुए भारत-न्यूजीलैंड T-20 मैच के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने भी पिच को खतरनाक बताया था जिसके बाद इकाना प्रशासन के हाथ पांव फूल गए थे.

कुल कितने मैच हुए
इकाना स्टेडियम में 1 टेस्ट मैच 14 एकदिवसीय मैच और 9 T-20 मैच हुए हैं जिसमें आईपीएल के मैच भी शामिल हैं.
एकदिवसीय मैचों में पहली इनिंग का औसत स्कोर 226 तो वहीं दूसरी इनिंग का औसत स्कोर 205 रन है. वहीं T20 मैचों में पहली इनिंग का औसत स्कोर 151 तो वहीं दूसरी इनिंग का औसत स्कोर 126 रन है. 

अधर में एकाना का भविष्य
लखनऊ में एकाना स्टेडियम के अलावा कानपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का ग्रीन पार्क स्टेडियम मौजूद है. इसके अतिरिक्त बनारस में भी भव्य और दिव्य स्टेडियम अगले 3 साल में बनकर तैयार हो जाएगा लेकिन मैच किसके खाते में जाएंगे यह तो आने वाला समय ही बताएगा.

Watch: टीम इंडिया को बड़ा झटका, हार्दिक पांड्या वर्ल्ड कप से बाहर

Trending news