देवा मेला 2022: मीका सिंह और मालिनी के साथ चिंकी-मिंकी बिखेरेंगी कला के रंग
Advertisement

देवा मेला 2022: मीका सिंह और मालिनी के साथ चिंकी-मिंकी बिखेरेंगी कला के रंग

बाराबंकी में आस्था, लोक संस्कृति और कलाओं का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा. 11 अक्टूबर से आयोजित देवा मेला के मंच पर कई मशहूर कलाकार नजर आएंगे.

देवा मेला 2022: मीका सिंह और मालिनी के साथ चिंकी-मिंकी बिखेरेंगी कला के रंग

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी:  कोविड की वजह से दो साल बाद एक बार देवा मेला महोत्सव होने जा रहा है. देवा मेला विश्वप्रसिद्ध सूफी संत हाजी वारिस अली शाह के पिता कुर्बान अली शाह की याद में लगाया जाता है. इस बार मेला और प्रदर्शनी का आयोजन 11 से 20 अक्टूबर तक किया जाएगा. यहां आयोजित कार्यक्रमों में बॉलीवुड गायक मीका सिंह और पद्मश्री मालिनी अवस्थी के गीतों के साथ जुड़वा बहनें चिंकी-मिंकी की कॉमेडी मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी. जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि मेला में सभी कार्यक्रम बेहतर तरीके से आयोजित कराने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने बताया कि लंपी वायरस बीमारी के चलते गोवंशीय और महिष प्रजाति के पशुओं की बाजार मेले में नहीं लगेगी.

स्थानीय कलाकारों को भी मिलेगा मौका

इस बार मीका सिंह और मालिनी के साथ चिंकी मिंकी और मीका सिंह अपनी विशेष प्रस्तुतियां देंगे. मेले के दौरान स्थानीय प्रतिभाओं को भी कार्यक्रम प्रस्तुत करने का मौका भी मिलेगा. खेलकूद प्रतियोगिताओं के साथ साथ रंगोली वाद विवाद प्रतियोगिताएं भी होंगी. महोत्सव का उद्घाटन परंपरा के अनुसार जिलाधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति सिंह करेंगी. अपर पुलिस अधीक्षक पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि मेला में सुरक्षा व्यवस्था के नजरिए से 92 सीसी कैमरे लगाए जाएंगे. एक कंट्रोल रूम भी बनेगा, जहां से सीसी कैमरों की फुटेज देखी जाएगी. मेला परिसर में एक-एक खोया पाया केंद्र भी बनाया जाएगा. मेला को पांच सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा प्रवेश द्वार निकास द्वार अलग-अलग रहेगा. मेला में घुड़सवार पुलिस कर्मी भी मंगाए जाएंगे. पांच सेक्शन पीएसी की मांग की गई है, जिसमें से दो सेक्शन पीएसी मिल चुकी है. सभी गेस्ट हाउसों में फायर सिस्टम भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: 1,000 वर्ष प्राचीन 26 मंदिर, 1,500 वर्ष प्राचीन गुफाएं और भगवान विष्णु की मूर्तियां मिली, ASI ने खोजा

ये हैं बड़े कार्यक्रम
11 अक्टूबर शाम पांच बजे मेला का उद्धाटन डीएम अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति सिंह एजाज रसूल गेट पर फीता काटकर करेंगी. इसके बाद बाहर सुगम संगीत प्रभाग के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. रात आठ बजे से बिरहा कार्यक्रम होगा.

12 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक हॉकी प्रतियोगता आयोजित की जाएगी. शाम पांच बजे से आठ बजे तक सांई भजन संध्या उमा शंकर महराज, रात आठ बजे से समापन तक मानस कार्यक्रम, पंडित प्रेम प्रकाश दुबे के भजन व फूलों की होली होगी.

13 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से चार बजे तक हॉकी प्रतियोगिताय. शाम पांच बजे से आठ बजे के मध्य चादर अर्पण व स्थानीय कव्वाली, आठ बजे से सीरतुन्नबी.

14 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से चार बजे के मध्य दंगल और हॉकी प्रतियोगिता. शाम पांच बजे से आठ बजे तक निधि श्रीवास्तव की ओर से समूह लोक नृत्य, बैडमिंटन प्रतियोगिता, आठ बजे रात से निजामी बंधु की कव्वाली.

15 अक्टूबर को 11 से चार बजे तक कबड्डी, दंगल व हॉकी प्रतियोगिता. पांच बजे से आठ बजे के मध्य यायावर रंगमंडल की ओर से हास्य नाटक सब गोलमाल है व बैडमिंटन प्रतियोगिता, आठ बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन.

16 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से चार बजे तक रंगोली, चित्रकला, कबड्डी, दंगल और हॉकी प्रतियोगिता, शाम पांच बजे से स्थानीय प्रतिभाओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति व बैडमिंटन, आठ बजे से इंडो वेस्टर्न सूफी नाइट विथ स्वराग बैंड.

17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से चार बजे के मध्य वाद-विवाद, वालीबाल, हॉकी व कबड्डी की फाइनल प्रतियोगिता, शाम पांच बजे से बैडमिंटन, रात आठ बजे से म्यूजिक कांफ्रेंस विथ रियलिटी-शो में चिंकी-मिंकी का कार्यक्रम.

18 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से चार बजे तक वॉलीबाल प्रतियोगिता का फाइलन, हॉकी प्रतियोगिता. शाम पांच बजे से शुचिता पांडेय की ओर से रंगारंग कार्यक्रम गीतमाला व बैडमिंटन की फाइनल प्रतियोगिता और रात आठ बजे से आल इंडिया मुशायरा.

19 अक्टूबर को 11 बजे से हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल, शाम पांच बजे से बैडमिंटन प्रतियोगिता का फाइनल, रात आठ बजे से मेगा नाइट विथ बालीवुड सिंगर मीका सिंह का कार्यक्रम.

20 अक्टूबर को शाम पांच बजे से नृत्यांजलि फाउंडेशन की ओर से कथक प्रस्तुति, रात आठ बजे से पद्मश्री मालिनी अवस्थी की अवधी संध्या और आतिशबाजी के साथ मेला का समापन होगा.

WATCH: अक्टूबर में इन 6 राशि वालों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे बिगड़े काम, होगा धन लाभ

Trending news