World Kidney Day : रोजाना की ये 10 आदतें खराब कर सकती हैं आपकी किडनी, ऐसे रखें खुद को सेहतमंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1602656

World Kidney Day : रोजाना की ये 10 आदतें खराब कर सकती हैं आपकी किडनी, ऐसे रखें खुद को सेहतमंद

World Kidney Day : विश्‍व गुर्दा दिवस पर आइये जानते हैं 10 ऐसी आदतें जो किडनी को खराब कर सकती हैं. इन आदतों को ठीक कर आपभी स्‍वस्‍थ रह सकते हैं.  

World Kidney Day : रोजाना की ये 10 आदतें खराब कर सकती हैं आपकी किडनी, ऐसे रखें खुद को सेहतमंद

World Kidney Day: अगर हम पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं तो उसका श्रेय किडनी को जाता है. सरल शब्‍दों में यह कह सकते हैं कि किडनी हमें स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है. किडनी की मदद से ही हम शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर कर सकते हैं. लेकिन हमारी कुछ आदतें किडनी को खराब कर सकती हैं. तो विश्‍व गुर्दा दिवस पर आइये जानते हैं 10 ऐसी आदतें जो किडनी को खराब कर सकती हैं. इन आदतों को ठीक कर आपभी स्‍वस्‍थ रह सकते हैं.  

1. शराब का सेवन 
आज शराब पीना आम हो गया है. कई बार लोग शौक के तौर पर शराब शुरू करते हैं. बाद में यह मजबूरी बन जाती है. ऐसे में अगर आप भी रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें. इसकी वजह से आपकी किडनी खराब हो सकती है.

2. पेन किलर दवाओं का सेवन
अगर आप डॉक्टर के बिना सलाह के पेन किलर दवाओं का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है. विशेषकर अगर आप पहले से ही किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो दर्द निवारक दवाएं खाने से बचें.

3. ज्यादा नमक खाना
नमक हाई सोडियम से भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. ये आपकी किडनी को बेहद नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में नमक के सेवन को नियंत्रित करें. 

4. प्रोसेस्ड फूड्स खाना
प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फास्फोरस की अधिक मात्रा से भरपूर होते हैं. हाई फास्फोरस आहार से आपके गुर्दे और हड्डियों को हानि पहुंच सकती है, जो आपकी किडनी के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है.

5. पर्याप्त पानी नहीं पीना
किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए शरीर को डाइड्रेट बनाए रखना आवश्यक होता है. खासतौर अगर आप रोजाना पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपको किडनी स्टोन का शिकार हो सकते हैं. इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें. 

6. रोजाना पर्याप्त नींद न लेना
अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना अच्छी और गहरी नींद आवश्यक होती है. इसके लिए आप अपने स्लीपिंग पैटर्न को बेहतर बनाने के लिए रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं.

7. चीनी से भरपूर आहार
चीनी का अधिक सेवन मोटापे की एक वजह बन सकता है. ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है. इसलिए ज्यादा चीनी खाने से आपकी किडनी खराब हो सकती है.

8. धूम्रपान का सेवन 
धूम्रपान का सेवन करने से न सिर्फ फेफड़ों और दिल पर असर होता है, बल्कि इसकी वजह से आपकी किडनी भी डैमेज हो सकती है. अधिक मात्रा में धूम्रपान का सेवन करने से यूरिन में प्रोटीन होने की संभावना होती है जो किडनी को डैमेज कर सकती है. 

9. लंबे समय तक बैठना
लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से भी आपकी किडनी डैमेज हो सकती है. हालांकि, शोधकर्ताओं को अभी तक यह नहीं पता है कि गतिहीन समय या शारीरिक गतिविधि सीधे किडनी के स्वास्थ्य को क्यों या कैसे प्रभावित करती है.

10. अधिक मीट खाना 
एनीमल प्रोटीन का अधिक सेवन करने से ब्लड में उच्च मात्रा में एसिड उत्पन्न होता है जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है और एसिडोसिस का कारण बन सकता है. इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अधिक मीट के सेवन से बचें. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: भरी सड़क पर बाइक सवार के 40 लाख रुपये चोरी, CCTV वीडियो कर देगा हैरान

Trending news