World Sleep Day: कम नींद ही नहीं जरूरत से ज्‍यादा सोना भी है खतरनाक, जानें उम्र के हिसाब नींद की क्‍या है सही खुराक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1613391

World Sleep Day: कम नींद ही नहीं जरूरत से ज्‍यादा सोना भी है खतरनाक, जानें उम्र के हिसाब नींद की क्‍या है सही खुराक

World Sleep Day 2023 : नींद की कमी न सिर्फ आपको मानसिक रूप से परेशान करेगी, बल्कि आपके हार्मोनल हेल्थ, आपका बॉडी वेट, ब्लड प्रेशर और यहां तक दिल के काम काज को भी प्रभावित करती है. वहीं जरूरत से ज्‍यादा सोना भी ठीक नहीं है. 

World Sleep Day: कम नींद ही नहीं जरूरत से ज्‍यादा सोना भी है खतरनाक, जानें उम्र के हिसाब नींद की क्‍या है सही खुराक

World Sleep Day 2023 : कहते हैं अच्‍छी सेहत के लिए अच्‍छी नींद जरूरी है. पर्याप्‍त नींद लेकर आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. वहीं, अगर आप जरूरत से ज्‍यादा सोने लगते हैं तो यह भी सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है. तो वर्ल्‍ड स्लीप डे (World Sleep Day) पर आइये जानते हैं ज्‍यादा नींद लेने से क्‍या-क्‍याी बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही किस उम्र के लोगों को कितने घंटे सोना चाहिए. 

विशेषज्ञों के मुताबिक, नींद की कमी न सिर्फ आपको मानसिक रूप से परेशान करेगी, बल्कि आपके हार्मोनल हेल्थ, आपका बॉडी वेट, ब्लड प्रेशर और यहां तक दिल के काम काज को भी प्रभावित करती है. वहीं अगर आप जरूरत से ज्‍यादा नींद लेते हैं तो यह भी कई बीमारियों को जन्‍म दे सकती है. विशेषज्ञों के मुताबिक, एक स्‍वथ्‍य इंसान के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद पर्याप्‍त होती है. 

मोटापा का शिकार 
अगर आप जरूरत से ज्‍यादा यानी 9 से 10 घंटे रोजाना की नींद ले रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. इसका एक कारण यह है कि जरूरत से ज्यादा सोने से शरीर की सभी एक्टिविटीज सुस्त होने लगती है. इसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है और व्यक्ति मोटापे का शिकार होने लगते हैं. 

दिल की बीमारियां
वहीं, जरूरत से ज्यादा सोने दिल संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. एक शोध के मुताबिक, रोजाना 9 घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में कोरोनरी हार्ट डिसीज होने की आशंका दोगुनी हो सकती है.

मधुमेह का खतरा 
अगर आप समय से ज्यादा नींद ले रहे हैं तो आप मधुमेह को दावत दे रहे हैं. ज्यादा देर तक सोने की वजह से शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है. ज्यादा सोने पर ब्लड में शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो सकती है और मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है. 

तनाव का शिकार 
ज्यादा देर तक सोने से न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी कई समस्याएं होती हैं. वहीं, जरूरत से ज्यादा सोने की वजह से सुस्ती और आलस बढ़ जाता है. इसका असर दिमाग पर पड़ता है. ज्यादा देर तक सोने से उत्साह की कमी होने के साथ ही पॉजिटिविटी भी कम हो जाती है. 

किस उम्र के लोगों को कितनी लेनी चाहिए नींद 
उम्र                                                   नींद (घंटे में)

0-3 महीने                                          14-17 घंटे  
4-11 महीने                                       12-15 
1 से 2 साल                                       11-14  
3 से 5 साल                                       10-13 
6 से 13 साल                                      9-11 
14 से 17 साल                                   8-10 
65 साल                                            7-8 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: भूतड़ी अमावस्या पर ये 5 उपाय जीवन में लाएंगे सुख-शांति, खुल जाएगा किस्मत का पिटारा

Trending news