विश्व पर्यटन दिवस पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, जानें क्यों मनाया जाता है World Tourism Day?

World Tourism Day 2021: इस दिन को मनाने का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन बेहद महत्वपूर्ण है. बात अगर इस विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत की करें, तो 1970 में विश्व पर्यटन संस्था द्वारा इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई. इसके बाद 27 सितंबर 1980 को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया और तब से हर साल 27 सितंबर के दिन ही विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है.

विश्व पर्यटन दिवस पर सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं, जानें क्यों मनाया जाता है World Tourism Day?

लखनऊ: विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.  सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा-'विश्व पर्यटन दिवस' की सभी को शुभकामनाएं। आध्यात्मिक व प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण, ऐतिहासिक एवं अतुल्य लोक संस्कृतियों की संगम स्थली उ.प्र. विश्व का शानदार पर्यटन स्थल है। 'अतिथि देवो भव:' धारण किए हुए प्रदेश में सभी पर्यटन प्रेमियों का हार्दिक स्वागत व अभिनंदन है.

आगरा: CGST टीम की बड़ी कार्रवाई, 700 करोड़ का फर्जी कारोबार चलाने वाला मास्टर माइंड गिरफ्तार

ऐसे हुए इस दिन को मनाने की शुरुआत
इस दिन को मनाने का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन बेहद महत्वपूर्ण है. बात अगर इस विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत की करें, तो 1970 में विश्व पर्यटन संस्था द्वारा इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई. इसके बाद 27 सितंबर 1980 को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया और तब से हर साल 27 सितंबर के दिन ही विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है.

आंबेडकर नगर: शहर की सड़कों और गलियों में घूमती नजर आएंगी पुलिस की साइकिल स्कॉट, सिपाही रहेंगे फिट

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य
पर्यटन से रोजगार तेजी से बढ़ता है और इसलिए विश्व पर्यटन दिवस के द्वारा लोगों में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने और अधिक से अधिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन के माध्यम से देश-विदेश के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित किया जाता है. पर्यटन के माध्यम से लोगों के लिए रोजगार को तेजी से बढ़ाना. जब किसी स्थान पर लोग घूमने जाएंगे, तो वहां ठहरेंगे, नई-नई जगहों पर घूमेंगे, अपने लिए खरीदारी करेंगे, खानपान करेंगे तो इससे व्यवसाय करने वालों की इनकम बढ़ेगी. रोजगार के मौके पैदा होंगे.

पवन सिंह के भोजपुरी गाने पर भाभी ने जमकर मटकाई कमर, डांस देख यूजर्स हुए दीवाने

विश्व पर्यटन दिवस की इस साल की थीम 
विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2020) मनाने की खासियत यह है कि पर्यटन दिवस के महत्व को समझाने और हर साल लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक करने के लिए अलग-अलग थीम रखी जाती है. हर साल यह खास दिन एक विषय यानि थीम  इस साल विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम “समावेशी विकास के लिए पर्यटन है.

WATCH LIVE TV