ठंड का कहर! कानपुर में 22 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, चिकित्‍सकों ने बचाव के लिए बताएं ये उपाय
Advertisement

ठंड का कहर! कानपुर में 22 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, चिकित्‍सकों ने बचाव के लिए बताएं ये उपाय

कानपुर स्थित एलपीएस ह्रदय रोग संस्थान ने ठंड के चलते हार्ट अटैक से होने वाली मौतों की सूची जारी की. 

ठंड का कहर! कानपुर में 22 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, चिकित्‍सकों ने बचाव के लिए बताएं ये उपाय

कानपुर : यूपी में ठंड का कहर जारी है. हालात यह है कि ठंड अब जान पर भी भारी पड़ने लगा है. यूपी के कानपुर में ठंड के चलते 22 लोगों की मौत हार्ट अटैक से हो गई. कानपुर स्थित एलपीएस ह्रदय रोग संस्थान ने मौतों का यह आंकड़ा जारी किया है. गुरुवार को हार्ट अटैक से पीड़ित 41 लोग कार्डियोलॉजी में भर्ती कराए गए. वर्तमान में ह्रदय रोग संस्थान में कुल 723 ह्रदय रोगियों का उपचार चल रहा है. 

ठंड के चलते बढ़ रहा ब्‍लड प्रेशर 
दरअसल, यूपी में ठंड दिल और दिमाग दोनों पर भारी पड़ रही है. गलन की वजह से नसों में सिकुड़न आने से ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है. साथ ही नसों में खून का थक्का जमने से हार्ट और ब्रेन अटैक पड़ रहा है. भीषण सर्दी के चलते गुरुवार को अकेले  कानपुर में 22 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. इसमें 7 लोगों की मौत ह्रदय रोग संस्थान में इलाज के दौरान हो गई. वहीं, अगर पिछले 3 दिनों की बात करें तो यहां 40 लोगों की मौत हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक से हुई है. 

OPD में मरीजों की संख्‍या बढ़ी 
डॉक्टरों का कहना है कि हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक के जो रोगी आ रहे हैं, उनका ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो गया था. साथ ही जो डायबिटीज, गुर्दा, लिवर का पुराना रोगी हैं, उनके लिए खतरा अधिक है. कार्डियोलॉजी इमरजेंसी और OPD में गुरुवार को भी अधिक संख्‍या में मरीज पहुंचे. 

दिक्‍कत होने पर तुरंत अस्‍पताल लेकर आए मरीज 
चिकित्‍सकों का कहना है कि सर्दियों में रोगियों की तबीयत अधिक खराब होती है. एहतियात बरतने के साथ रोगी कंट्रोल रूम से संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं. रोगी को दिक्कत होने पर परिजन तुरंत अस्पताल लेकर आएं. इधर-उधर भटकने से रोगी की स्थिति और खराब हो सकती है. साथ ही गेहूं की रोटी की जगह बाजरा, ज्वार या रागी अथवा इनका आटा मिलाकर रोटी खाने की सलाह दी गई है. 

इन बातों का रखें ध्‍यान 
वहीं, आम, केला, चीकू जैसे ज्यादा मीठे फल कम खाने की अपील की गई है. इनकी जगह पपीता, कीवी, संतरा जैसे कम मीठे फल खाने को कहा गया है. वहीं, हो सके तो कम से कम दिनभर में 45 मिनट का व्‍यायाम जरूर करें. अथवा आधे घंटे से ज्‍यादा समय तक पैदल चलें. 

Indian Railway: कोहरे के कारण ट्रेन हुई लेट, रेलवे देगा पैसा और खाना भरपेट जानिए कैसे

Trending news