Yogi Sarkar report card : माफिया-अपराधियों के 9 हजार करोड़ जब्त, छह साल के योगी राज में यूं गरजा बाबा का बुलडोजर
Advertisement

Yogi Sarkar report card : माफिया-अपराधियों के 9 हजार करोड़ जब्त, छह साल के योगी राज में यूं गरजा बाबा का बुलडोजर

Yogi Sarkar report card : 25 मार्च को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा हो रहा है. इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था को लेकर योगी सरकार ने रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. 

Yogi Sarkar report card : माफिया-अपराधियों के 9 हजार करोड़ जब्त, छह साल के योगी राज में यूं गरजा बाबा का बुलडोजर

Yogi Sarkar report card in Law and order Sector : यूपी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के दूसरे कार्यकाल का एक साल कल यानी 25 मार्च को पूरा हो रहा है. इसके एक दिन पहले सरकार की ओर से प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था को रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. तो आइये जानते हैं कि एक साल में योगी सरकार, प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था और अपराध नियंत्रण को लेकर कितना पास हुई और कितना पेल रही. 

यूपी में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं 
यूपी का जिम्‍मा संभालते ही सीएम योगी सरकार ने जीरो टॉलरेंस नीति के तहत अपराधियों की कमर तोड़ने का संकल्‍प लिया. नतीजन पिछले 6 वर्षों में प्रदेश में योगी सरकार में 10 हजार से ज्‍यादा पुलिस एनकाउंटर किए गए. यह दर्शाता है कि यूपी में योगी सरकार के आने के बाद राज्‍य में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है. 

इन जिलों में पुलिस कमिश्‍नरेट की व्‍यवस्‍था लागू 
साथ ही प्रदेश में अपराध नियंत्रण को लेकर योगी सरकार ने लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, कानपुर नगर, वाराणसी, आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्‍नरेट की व्‍यवस्‍था लागू की. यह व्‍यवस्‍था लागू कर योगी सरकार ने पुलिस अधिकारियों के दायरे को बढ़ा दिया. अब उन्‍हें किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पुलिस को डीएम समेत अन्य अधिकारियों के फैसले के आदेश का इंतजार नहीं करना पड़ता. पुलिस खुद किसी भी स्थिति में फैसला ले सकती है. 
   
90 अरब की संपत्ति पर सील की कार्रवाई 
वहीं, प्रदेशभर में गैंगस्‍टर एक्‍ट के तहत 90 अरब 22 करोड़ 93 लाख की चल-अचल संपत्तियों पर सील की कार्रवाई की गई. वहीं, माफिया एवं  दुर्दांत अपराधियों को चिन्हित किया गया. प्रदेश के माफिया और दुर्दांत अपराधियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित 2819 करोड़ से अधिक की संपत्तियां पर बुलडोजर चलाकर नष्‍ट कर दिया गया. 

10 हजार से ज्‍यादा एनकाउंटर 
इसके अलावा 6 सालों में 10 हजार से ज्‍यादा एनकाउंटर किए गए. इसमें 175 दुर्दांत अपराधी मुठभेड़ में मारे गए और 15885 इनामी अपराधियों को जेल भेजा गया. वहीं, पॉक्सो अधिनियम और महिला अपराध के तहत 7276 अपराधियों को सजा दिलाई गई. पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत कार्रवाई करने में प्रदेश को प्रथम स्‍थान भी मिला.  

प्रदेशभर में नए थाने स्‍थापित किए गए 
एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाओं के मामले में सजा दिलाने में 59.1 फीसदी की दर से देश में यूपी प्रथम स्‍थान पर है. प्रदेश में अपराध पनप न सके इसके लिए पूरे राज्‍य में 114 नए थाने, 163 नई चौकियां, 6 नए महिला पुलिस थाने, 4 नए आर्थिक अपराध इकाई थाने, 16 नए साइबर क्राइम स्‍टेशन और 10 सर्तकता अधिष्ठान की शाखाएं खोली गईं. 

ATS की नई फील्‍ड यूनिट गठित 
प्रदेश के 1518 थानों में कुल 15130 महिला पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की गई. साथ ही अयोध्या में एसटीएफ इकाई गठित की गई. देवबंद, बहराइच, अलीगढ़, कानपुर सहित कई अन्य जनपदों में एटीएस की नई फील्ड यूनिट भी गठित की गई. 

Watch: यूपी के इस मंदिर में रात को परी के रूप में आती हैं माता, जानें क्या है मान्यता

Trending news