4 महीने भी CM नहीं रह सके तीरथ सिंह रावत, जानिए क्यों दिया इस्तीफा
Advertisement

4 महीने भी CM नहीं रह सके तीरथ सिंह रावत, जानिए क्यों दिया इस्तीफा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है.

4 महीने भी CM नहीं रह सके तीरथ सिंह रावत, जानिए क्यों दिया इस्तीफा

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand Poltics) के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने शुक्रवार देर रात राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इससे पहले उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने इस्तीफे की पेशकश की थी. इस्तीफे के पीछे की वजह संवैधानिक संकट पैदा होना बताया गया. आपको बता दें कि उत्तराखंड के इतिहास में वे सबसे कम 115 दिन ही मुख्यमंत्री के पद पर रह पाए. तीरथ रावत से पहले साल 2002 में भगत सिंह कोश्यारी 123 दिन का मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला था.

क्या है इस्तीफे के पीछे की वजह?
गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से उत्तराखंड में एक बार फिर मुख्यमंत्री का चेहरा बदले जाने के कयास लगाए जा रहे थे. उनके इस्तीफे के पीछे की वजह संवैधानिक मजबूरी बताया जा रहा है. बता दें कि तीरथ अभी राज्य के भी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं. यही वजह उनके मुख्यमंत्री बने रहने का रोड़ा बन रही थी.

इन नेताओं के नाम रेस में सबसे आगे 
सूत्रों के मुताबिक, नए सीएम पद के लिए भाजपा अब किसी को बाहर से लाने की बजाय विधायकों में से ही नया चेहरा चुना जाएगा. .फिलहाल जिन चार नेताओं का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे है उसमें धन सिंह रावत, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत और पुष्कर धामी का भी नाम चर्चा में है.  

कल 3 बजे होगी विधानमंडल दल की बैठक 
प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की अध्यक्षता में कल 3 बजे उत्तराखंड बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक होगी. इस बैठक में ही नए चेहरे का ऐलान होगा. वहीं, बैठक में पर्यवेक्षक के तौर पर नरेंद्र तोमर मौजूद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक, सरकार के सभी मंत्रियों को देहरादून में ही रहने को कहा गया है, जो बाहर हैं उन्हें भी देहरादून बुलाया गया है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
तीरथ सिंह रावत ने देहरादून पहुंचकर मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल से कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है. उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं रहा. कोरोना का असर रोजगार पर भी पड़ा है. सीएम ने कहा कि राज्य में 20 हजार नई नियुक्तियां की जाएंगी. वहीं, जब पत्रकारों ने तीरथ सिंह रावत से पूछा इस्तीफे को लेकर सवाल पूछा, तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया.

मार्च में बने थे मुख्यमंत्री
बता दें कि तीरथ सिंह रावत ने 10 मार्च 2021 को राज्य के 9वें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला था. लेकिन महज चार महीने के अंदर ही उन्हें यह पद छोड़ना पड़ा. गौरतलब है कि तीरथ सिंह रावत ने त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह मुख्यमंत्री बने थे. 

उत्तराखंड में अब तक के मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल

fallback

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

 

 

Trending news