उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, बनाया जाएगा महिला विश्वविद्यालय, खेलों को बढ़ावा देने पर भी फोकस
Advertisement

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, बनाया जाएगा महिला विश्वविद्यालय, खेलों को बढ़ावा देने पर भी फोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी युवाशक्ति देश की ताकत है. युवा समय का बेहतर सदुपयोग कर जीवन में सफलता के सोपान प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में ‘‘जब सीएम हो साथ तो बन जाए हर बात’’ कार्यक्रम के तहत जनपद उधमसिंह नगर के विभिन्न स्कूलों के छात्रों से वर्चुवली संवाद किया. वेबिनार में छात्रों से संवाद के दौरान उनके प्रश्नों का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में छात्रों को माध्यमिक शिक्षा के बाद बेहतर शिक्षा व्यवस्था के प्रयास किये जाएंगे. छात्राओं की बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए महिला विश्वविद्यालय की स्थापना पर भी संभावनाए तलाशी जाएगी.

सीएम ने छात्रों को बताया युवाशक्ति की ताकत 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी युवाशक्ति देश की ताकत है. युवा समय का बेहतर सदुपयोग कर जीवन में सफलता के सोपान प्राप्त कर सकते हैं. बीता हुआ समय लौटकर नहीं आता है, इसलिये समय के साथ चलकर उसकी उपयोगिता को समझना जरूरी है.मुख्यमंत्री ने युवाओं को जीवन में सफलता के लिए संकल्प लेने की सीख देते हुए कहा कि जब हम संकल्प में विकल्प की सोच लाते हैं तो सफलता की राह कठिन हो जाती है. हमें किसी भी कार्य के लिए संकल्प लेकर उसे पूरा करने का लक्ष्य बनाना होगा. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि साधारण परिवार में जन्मे इन महानुभावों ने देश व दुनिया को नई दिशा देने का कार्य किया है.

BJP के इस सांसद से मांगी 5 करोड़ की फिरौती, पैसे नहीं देने पर बम से उड़ाने की मिली धमकी 

 

युवाओं को नेतृत्व क्षमता पर करना होगा फोकस: सीएम पुष्कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को अपने अंदर नेतृत्व क्षमता विकसित करने पर भी ध्यान देना चाहिए. छात्र स्वयं का आंकलन करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति स्वयं से झूठ नहीं बोल सकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की खेल प्रतिभाओं के विकास के लिये प्रदेश की खेल नीति तैयार की जाएगी. खेलों के लिए अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वंदना कटारिया ने महिला हॉकी में प्रदेश का नाम रोशन किया है. उनकी सफलता पर 25 लाख का पुरस्कार दिया गया है.

डासना मंदिर की दीवार कुदकर अज्ञात हमलावर ने साधु पर किया हमला, प्राइवेट अस्पताल में चल रहा इलाज

प्रतियोगिता परीक्षा में एक वर्ष की मिली छूट 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का मस्तक है, सांस्कृतिक केन्द्र है. इस देवभूमि के युवाओं का भविष्य बेहतर हो उन्हें अनुकूल अवसर उपलब्ध हो. इसके लिए कारगर प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं के हित में कोरोना के कारण पिछले एक वर्ष के दौरान प्रतियोगिता परीक्षा अधिकतम आयु पूरी करने वालों को आयु में एक वर्ष की छूट प्रदान की जाने की व्यवस्था की है.

छोटी बहू की CUTE एक्सप्रेशन की कायल हुई दुनिया, देखें Viral Video

WATCH LIVE TV

Trending news