उत्‍तराखंड : केदारनाथ मंदिर में रिकॉर्ड संख्‍या में पहुंच रहे श्रद्धालु
Advertisement

उत्‍तराखंड : केदारनाथ मंदिर में रिकॉर्ड संख्‍या में पहुंच रहे श्रद्धालु

इस साल 29 अप्रैल को खुले थे केदारनाथ मंदिर के कपाट. अब तक प 

2013 की आपदा के बाद इस साल श्रद्धालुओं की संख्‍या ने रिकॉर्ड कायम किया.

रुद्रप्रयाग : उत्‍तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम के कपाट इस साल 29 अप्रैल को खोले जाने के बाद बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु वहां पहुंच रहे हैं. 2013 की आपदा के बाद कम हुई श्रद्धालुओं की संख्‍या इस बार इजाफा देखने को मिल रहा है. श्रद्धालुओं के बीच केदारनाथ मंदिर की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी केदारनाथ के कपाट खुले महज 26 दिन ही हुए हैं. लेकिन अभी तक यहां दर्शन के लिए तीन लाख 46 हजार से भी अधिक श्रद्धालु यहां आ चुके हैं. साथ ही ही इनकी संख्‍या में लगातार इजाफा भी देखने को मिल रहा है.

  1. कपाट खुलने के बाद 26 दिन में पहुंचे करीब 3.46 लाख श्रद्धालु
  2. लगातार बढ़ रही है केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या
  3. 2013 की आपदा के बाद पहली बार रिकॉर्ड छू रही है संख्‍या

पहली बार 26 दिन के कम समय में तीन लाख से अधिक तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर पर पहुंचे चुके हैं. केदारनाथ में पिछले 26 दिनों से श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लगती है. मंदिर से आधा किमी दूर दर्शनों को लेकर यात्रियों की लंबी लाइन बरकरार रोजाना देखने को मिलती है. केदारनाथ मंदिर के आसपास तो यात्रियों की भीड़ के कारण पैर रखने तक की जगह नहीं है. यात्री भी बाबा की भक्ति में जमकर लीन है. धूप, बारिश और भीषण ठंड में भी यात्री बाबा के जयकारे लगा रहे हैं. बाबा केदार के प्रति यात्रियों में अत्‍यधिक उत्साह देखा जा रहा है.

आपदा के बाद या आपदा से पहले की बात करें तो पहली बार रिकॉर्ड तोड़ यात्री केदारनाथ में पहुंच रहे हैं. इस बार केदारनाथ यात्रा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. आंकड़ों के मुताबिक बद्रीनाथ से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. बाबा के प्रति यात्रियों की भक्ति देखते ही बन रही है. यात्री पैदल मार्ग और हेलीकॉप्‍टर से बाबा के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं.

पुलिस और प्रशासन की ओर से भी यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं. पुलिस और प्रशासन यात्रियों की सेवा में तल्‍लीन है. लाइन में खड़े यात्रियों से उनकी सुविधा के बारे में पूछा जा रहा है. केदारनाथ यात्रा पूर्णरूप से अपने पुराने स्वरूप में लौट गई है. यात्रा को लेकर स्थानीय लोगों में खुशी है. अब हर कोई बाबा केदार से यही दुआ कर रहा है कि बाबा की यात्रा इसी प्रकार संचालित होती रहे.

Trending news