Kedarnath Yatra : केदारनाथ में रिकॉर्ड 12 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, भीड़ बढ़ती देख बद्रीकेदार समिति का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1359510

Kedarnath Yatra : केदारनाथ में रिकॉर्ड 12 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, भीड़ बढ़ती देख बद्रीकेदार समिति का बड़ा फैसला

Kedarnath Yatra : केदारनाथ से बड़ी खबर है. गर्भगृह में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण फिलहाल रोक लगी 

 

Kedarnath Badrinath Temple

Kedarnath Mandir Uttarakhand : भगवान केदारनाथ में इस बार रिकॉर्ड 12 लाख के करीब तीर्थयात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं. भारी बारिश के बीच भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसको देखते हुए बद्रीकेदार मंदिर समिति ने फैसला लिया है कि तीर्थयात्री मंदिर के गर्भगृह के दर्शन सभा मण्डप से ही कर पाएंगे. विशेष पूजा अर्चना रात्रि 12 बजे से शुरू होगी. जानकारी के अनुसार, अब तक 11लाख 98 हजार श्रद्धालु बाबा के दरवार में मत्था टेक कर पुण्य अर्जित कर चुके है.

मंदिर समिति के अनुसार धाम में होने वाली विशेष पूजा मंदिर के अंदर ही की जा रही हैं. साथ ही मंदिर में पूजा का समय भी समिति द्वारा बढ़ा दिया गया है. यात्रियों की संख्या को देखते हुए रात्रि 12.30 बजे से सुबह 5 बजे तक विशेष पूजाओं का आयोजन किया जा सकेगा. दर्शनार्थी रात 9 बजे तक बाबा केदार के दर्शन आम यात्री कर सकता है. यात्रियों की कमी के चलते पहले यह छूट दी गई थी कि गर्भगृह के अंदर जाकर शिवलिंग के दर्शन कर सकें, लेकिन अब वो सभा मंडप तक ही जा पाएंगे.बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अज्ञेय ने मंगलवार को ये जानकारी दी.केदारनाथ से बड़ी खबर गर्भगृह में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण ये रोक लगाई गई है.

अज्ञेय ने कहा, दूसरे चरण की यात्रा अपने चरम पर होने के साथ-साथ धाम में यात्रियों को दर्शन पूजा पाठ करने में दिक्कत न हो. इसके लिए बद्रीकेदार मंदिर समिति ने निर्णय लिया है कि तीर्थयात्री मंदिर के गर्भगृह के दर्शन सभा मण्डप से ही कर पाएंगे. उल्लेखनीय है कि मंदिर समिति के अनुसार धाम में होने वाली विशेष पूजायें मंदिर के अंदर ही की जा रही है. साथ ही मंदिर में पूजा का समय भी समिति द्धारा बढ़ा दिया गया है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी हाल ही में कहा है कि चार धाम यात्रा में अभी तक 31 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्ष 2021 में बाबा केदारनाथ के प्रांगण से कहा था कि आने वाला 21वी सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा. यह सपना साकार हो रहा है.वहीं श्रद्धालु के लिए यह भी खबर है कि दर्शनार्थियों के लिए रात 9 बजे तक बाबा केदार के दर्शन आम यात्री कर सकता है. 

Trending news