Joshimath Crisis: अखिलेश यादव ने जोशीमठ को लेकर सरकार पर लगाया लापरवाही का आरोप
topStories0hindi1539669

Joshimath Crisis: अखिलेश यादव ने जोशीमठ को लेकर सरकार पर लगाया लापरवाही का आरोप

हल्द्वानी पहुंचे अखिलेश यादव ने राज्य सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला. कहा, पिछली सरकारों ने भी की रिपोर्ट्स की अनदेखी.

Joshimath Crisis: अखिलेश यादव ने जोशीमठ को लेकर सरकार पर लगाया लापरवाही का आरोप

विनोद कंडपाल/हल्द्वानी: जोशीमठ में आई प्राकृतिस आपदा के बाद वहां राहत एवं बचाव का काम जारी है. केंद्र और राज्य सरकारों के मंत्री लगातार वहां का दौरा कर रहे है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी उत्तराखण्ड पहुंचे. इस दौरान उन्होंने जोशीमठ मामले में राज्य सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला. साथ ही पिछली कांग्रेस सरकार पर भी तीखे हमले किए.

क्या बोले अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने कहा कि मुनाफा कमाने के नाम पर सरकार पर्यावरणीय व्यवस्थाओं को दरकिनार करते हुए उत्तरखण्ड के लोगों की जान जोखिम में डाल रही लगी है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एक समय उत्तर प्रदेश का ही हिस्सा था. जब उत्तराखण्ड बना तो लोगों को उम्मीद थी कि विकास होगा और उत्तराखंड खुशहाली के रास्ते पर जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि लंबे समय से स्थानीय लोग, साइंटिस्ट और भूवैज्ञानिक लगातार सरकार को संकेत दे रहे थे कि यहां निर्माण कार्य न कराया जाए. कुछ एनजीओ और रिपोरट्स ने समय-समय पर कांग्रेस और बीजेपी की सरकारों को चेताया भी, लेकिना सरकारों ने सुझावों पर ध्यान नहीं दिया.

एनटीपीसी को ठहराया जिम्मेदार
अखिलेश यादव ने बोला एनटीपीसी (NTPC) द्वारा बिजली पैदा करने के नाम पर पूरे उत्तराखण्ड को संकट में डाला जा रहा है. लेकिन यह सरकार केवल मुनाफा कमाने के बारे में सोचती है. ऐसे में उत्तराखंड के लोगों पर ही संकट आ रहा है. एनटीपीसी द्वारा उत्तराखण्ड के पहाड़ों को खोखला कर दिया गया. कच्चे और नए पहाड़ों में निर्माण कार्य के दौरान जिस तरह की सावधानीयों का ध्यान रखना चाहिए था वैसा नहीं किया गया. उन्होंने आगे बोला, केदारनाथ में हुई भीषण त्रासदी में बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी. बादल फटने के कारण वहां बड़ी संख्या में लोगों का नुकसान हुआ. लेकिन सरकार ने इस घटना से भी कुछ नहीं सीखा. जोशीमठ की घटना के बाद सरकार को इन्वायरमेंट असिस्मेंट रिपोर्ट पर ध्यान देना चाहिए.

भारत जोड़ो यात्रा को शुभकामनाएं
अखिलेश यादव ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर पूछे गए सवाल पर कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस का अपना राजनीतिक कार्यक्रम है. उन्होंने मुझे यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया. इसके लिए मैंने राहुल गांधी जी को धन्यवाद भी दिया, लेकिन हमारी राजनीतिक पार्टी की अपनी मर्यादा है. हमारी पार्टी अलग है उनकी पार्टी अलग है. वहीं, दूसरी तरफ आगामी 2024 के विधानसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि अभी बीजेपी की पिछले चुनाव की 22 घोषणाएं ही पूरी नहीं हुई हैं. ऐसे में इसी उत्तर प्रदेश से भाजपा केंद्र की सत्ता में आई थी और उत्तर प्रदेश से भाजपा बेदखल भा होगी. समाजवादी पार्टी ही इसकी शुरुआत करेगी.

Trending news