उत्तराखंड रोड एक्सीडेंट : घायलों की मदद पर 25 हजार रुपये तक इनाम मिलेगा, जानें होंगे क्या नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1322517

उत्तराखंड रोड एक्सीडेंट : घायलों की मदद पर 25 हजार रुपये तक इनाम मिलेगा, जानें होंगे क्या नियम

Good Samaritans :  उत्तराखंड में रोड एक्सीडेंट में घायलों को इलाज या अन्य तरह की सहायता करने वालों को 25 हजार रुपये तक का इनाम मिलेगा. उन्हें ब्लड डोनेट करने या आर्थिक मदद करने पर भी इनाम मिलेगा.

उत्तराखंड रोड एक्सीडेंट : घायलों की मदद पर 25 हजार रुपये तक इनाम मिलेगा, जानें होंगे क्या नियम

राम अनुज /देहरादून : उत्तराखंड पुलिस ने सड़क हादसे (Road Accident) में घायलों की मदद करने वालों को इनाम दिया जाएगा. यह पुरस्कार 25 हजार रुपये तक होगा. रोड एक्सीडेंट में कमी लाने और घायलों को इलाज के लिए तत्काल मदद पहुंचाने के उद्देश्य से यह पहल की गई है. इसका उद्देश्य सड़क हादसों में हताहतों की संख्या में कमी लाना भी है.उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की नीति के तहत ही यह स्कीम लाई गई है. सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि में कमी लाने के उद्देश्य से (Good Samaritans Scheme)  शुरू की गई है. इसमें सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की सहायता करने वाले लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा. उत्तराखंड पुलिस उसे नगद इनाम और प्रशंसापत्र देगी.

यूपी में अपराधियों का पोर्टल पर काला चिट्ठा बनेगा,जनता कर सकेगी शिकायत: सीएम योगी

ऐसी मदद पर मिलेगा इनाम
इसमें सड़क दुर्घटना में किसी व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करना.सड़क दुर्घटना के शिकार व्यक्ति/व्यक्तियों का राहत एवं बचाव कार्य कर समय से अस्पताल पहुंचाना शामिल होगा.सड़क दुर्घटना में घायल/ चोटिल व्यक्ति को एंबुलेंस उपलब्ध न होने की स्थिति में निजी वाहन से अस्पताल पहुंचाने पर भी व्यक्ति इनाम का हकदार होगा.

बाराबंकी: श्रम विभाग में बांटे गए स्वामी प्रसाद मौर्य के फोटो लगे पर्चे

 

रक्तदान करने पर भी पुरस्कार
सड़क दुर्घटना में घायलों को आवश्यकता पड़ने पर रक्तदान या रक्तदान या संबंधित ब्लड ग्रुप वाले रक्तदाता (डोनर) की व्यवस्था करना भी मदद माना जाएगा.दुर्घटना में घायल व्यक्ति की आर्थिक रूप से सहायता करना  या सड़क हादसों की रोकथाम के प्रयास में प्रभावी सहायता मुहैया कराना भी अहम होगा.

एक से 25 हजार रुपये तक पुरस्कार
पुलिस मुख्यालय स्तर पर पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा- प्रथम पुरस्कार 25,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 10,000 रुपये और तृतीय पुरस्कार 5,000 रुपये तक की धनराशि दी जाएगी.
यातायात निदेशालय स्तर पर ट्रैफिक डायरेक्टर द्वारा प्रथम पुरस्कार 5,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 3,000 रुपये और तृतीय पुरस्कार 2,000 रुपये तक की धनराशि दी जाएगी. जिला स्तर पर एसपी-एसएसपी द्वारा प्रथम पुरस्कार 3,000, द्वितीय पुरस्कार 2,000 रुपये और तृतीय पुरस्कार में 1,000 रुपये तक की धनराशि दी जाएगी.

पुरस्कार के लिए ऐसे करें आवेदन
Good Samaritans (मददगार व्यक्ति) द्वारा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति/व्यक्तियों के सहायता पर पुरस्कार आवेदन निर्धारित प्रारूप में सीधे पुलिस मुख्यालय, यातायात कार्यालय/ क्षेत्राधिकारी यातायात कार्यालय/ पुलिस अधीक्षक यातायात कार्यालय/ वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक कार्यालय/ यातायात निदेशालय को व्हाट्सएप, ई-मेल, सोशल मीडिया, डाक अथवा स्वयं आकर दे सकते हैं. पीड़ित की सहायता से सम्बन्धित तथ्य पेपर कटिंग, सोशल मीडिया स्क्रीन शॉट, फोटो वीडियो आदि (यदि उपलब्ध हो तो) भी प्रस्तुत कर सकते हैं.

 

Twin Tower Demolition Video: कुछ इस तरह से गिरेगा ट्विन टावर, देखिए विदेशों में कैसे गिराई गई सैंकड़ों फीट ऊंची बिल्डिंग

Trending news