कासगंज के महादेव जब 8 लाख की 'जमानत' पर लौटे, वजह कर देगी हैरान
Advertisement

कासगंज के महादेव जब 8 लाख की 'जमानत' पर लौटे, वजह कर देगी हैरान

 तीर्थ नगरी सोरों के भागीरथी गुफा के सामने बने वन खंडेश्वर महादेव मंदिर (Van Khandeshwar Mahadev Temple) में करीब 48 वर्ष पूर्व चोरों ने मंदिर से मूर्ति को चुराकर अलीगढ़ ले गए थे

Van Khandeshwar Mahadev

कासगंज: सावन का महीना चल रहा है. ऐसे में 9 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार (Sawan 3rd Somvar 2021) है.  कासगंज (Kasganj) जिले के तीर्थ नगरी सोरों में महादेव के मंदिर में सुबह से ही भारी संख्या में शिवभक्त पहुंच रहे हैं. शिवभक्त भोले बाबा को बिल्व पत्र अर्पित कर रहे हैं. महादेव के इस मंदिर की एक कहानी है. जिसे पढ़ने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे. 

 तीर्थ नगरी सोरों के भागीरथी गुफा के सामने बने वन खंडेश्वर महादेव मंदिर (Van Khandeshwar Mahadev Temple) में करीब 48 वर्ष पूर्व चोरों ने मंदिर से मूर्ति को चुराकर अलीगढ़ ले गए थे, उसके बाद मूर्ति को वापस लाने के लिए तीर्थ नगरी सोरों के भक्तों को 8 लाख की जमानत देनी पड़ी थी.

चोरों को होने लगी थी सक्रात्मक बीमारियां 
वन खंडेश्वर महादेव मंदिर से 26 फरवरी 1973 को 4 फिट ऊंची लंबी मूर्ति को अलीगढ़ के 6 चोर चुरा कर ले गए थे. इस प्राचीन मूर्ति के चोरी होने से स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश पनप गया था. थाना सोरों में मूर्ति चोरी का अभियोग पंजीकृत कराया गया. बताया जाता है कि मूर्ति को चुराने वाले चोर एक के बाद एक संक्रामक बीमारियों से मरने लगे, घबराए चोरों ने अलीगढ़ के थाना पाली मुकीमपुर में खबर भेजी कि वह उनके द्वारा चोरी की गयी मूर्ति को बरामद कर ले जाएं.

थाने में स्थापित कर दी गई मूर्ति
चोरी की वारदात के बीस वर्ष बाद 22 मई 1993 को पाली मुकीमपुर थाना में अभियोग संख्या 59/1993 के अंतर्गत चोरों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर वैधानिक कार्रवाई की गयी थी. तत्पश्चात इस चमत्कारी मूर्ति को पुलिस ने थाना परिसर में ही स्थापित कर दिया था. 

ग्रामीण भगवान शिव को लेने थाने पर पहुंचे 
इसके बाद सोरों वासियों को खबर लग गयी कि उनके यहां से चोरी हुई मूर्ति अलीगढ़ के पाली मुकीमपुर थाना परिसर में स्थापित है. मूर्ति वापस लाने के लिए सोरों और आस पास के कई ग्रामीण भारी संख्या में एकत्रित होकर अलीगढ़ के पाली मुकीमपुर थाने में जा पहुंचे, पर पुलिस ने उन्हें मूर्ति वापस नहीं दी.

भगवान को पाने के लिए आठ लाख रुपये की जमानत रखी गई
मूर्ति पाने की दावेदारी के लिए सोरों वासियों ने अलीगढ़ के अदालत का दरवाजा खटखटाया. वाद संख्या 256/1999 के अंतर्गत सुनवाई हुई और पेश किए गए सुबूतों के आधार पर अलीगढ़ की अदालत ने यह तय किया कि 8 लाख रुपये की जमानत पर ही इस मूर्ति को दावेदारों के सुपर्द किया जाएगा. भगवान को पाने के लिए 8 लाख रुपये की जमानत देनी होगी. यह सुनकर यहां के बाशिंदे अवाक रह गए. 

चार किसानों ने दिए थे पैसे 
अदालत के फैसले के बाद 4 जमीनदारों जिनमें श्यामपुरी, शिवपुरी, मुरारी व सुभाष उर्फ पप्पू चौधरी ने अपनी अपनी 2-2 लाख की भूमि को बंधक कराकर आज से 20 वर्ष पूर्व मूर्ति को आजाद कराया था. जिसके बाद बड़े ही हर्षोल्लास के साथ फिर उसी मंदिर में वनखण्डेश्वर महादेव की मूर्ति को पुनः विधि विधान से स्थापित किया गया. जहां से वो चोरी हुए थे, आज भी यहां भगवान वनखण्डेश्वर महादेव जमानत पर चल रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news