Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी सर्वे का आज दूसरा दिन, रेडिएशन तकनीक के जरिए ASI करेगी जांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1810808

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी सर्वे का आज दूसरा दिन, रेडिएशन तकनीक के जरिए ASI करेगी जांच

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी परिसर का ASI सर्वे किए जाने का आज दूसरा दिन है. आज सर्वे करने वाली ASI की टीम सुबह ठीक 9 बजे ज्ञानवापी परिसर पहुंचगी और सर्वे के काम को आगे बढ़ाएगी.

Gyanvapi Case (फाइल फोटो)

Gyanvapi Masjid Case: इलाहाबाद हाई कोर्ट की अनुमति के बाद शुक्रवार से ज्ञानवापी परिसर के ASI Survey का काम शुरू कर दिया गया और आज परिसर के सर्वे का दूसरा दिन है. आज फिर से भारतीय पुरातत्व विभाग की टीम सुबह नौ बजे से अपना काम आगे बढ़ाएगी. जानकारी है कि आज रेडिएशन के जरिए परिसर की जांच की जाएगी. हिन्दू स्मृति चिह्नों व दीवारों की जांच को सर्वे टीम आगे बढ़ाएगी. ज्ञानवापी (Gyanvapi) के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. ASI की टीम ने सर्वे के पहले दिन हिंदू धर्म के चिह्नों को इकट्ठा किया और स्टोर कर लिया. 

जांच प्रक्रिया जारी
शुक्रवार को जुमे की नमाज थी जिसके कारण पांच घंटे की सर्वे का काम हो पाया और इस समय पूरे परिसर का डिजाइन टीम के द्वारा तैयार किया गया साथ ही दीवारों व आसपास से सबूतों को इकट्ठा किया गया. तीन गुंबद के नीचे व तहखानों में भी सर्वे की टीम पहुंची और रूपरेखा तैयार किया. शुक्रवार को ही अधिकतर पेपर वर्क किए गए और हिंदू स्मृति चिह्नों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कर ली गई. ASI की 51 सदस्यीय टीम को सर्वे के लिए 4 भागों में विघटित किया गया और अब आज रेडिएशन के जरिए जांच प्रक्रिया को जारी किया जाएगा. 

सर्वे के पहले दिन का काम
अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने खुद को शुक्रवार को सर्वे से दूर रखा और न तो कमेटी उसका कोई प्रतिनिधि ही सर्वे वाली जगह पहुंचा. हालांकि, ASI की टीम ने ज्ञानवापी के परिसर के कोने कोने को छाना मारा और एक-एक जगह की दीवार और खंबों और हिन्दू प्रतीक चिन्हों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कर अनेक सबूत जुटाई. वहीं जुमे की नमाज के समय कुछ समय के लिए सर्वे का कम रुका लेकिन फिर काम आगे बढ़ाया गया. परिसर में चारों कोनों पर टीम ने डायल टेस्ट इंडिकेटर लगाए ताकि सतह की माप की जा सके. सर्वे का काम तो चल रहा है.

और पढ़ें- Hathras News: हाथरस में भीषण सड़क हादसा, श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली व डंपर की भिड़ंत में 5 लोगों की दर्दनाक मौत 

और पढ़ें- UP Weather: यूपी के इन जिलों के लिए जारी है अलर्ट, इन 13 जिलों में हो सकती है झमाझम बारिश  

Watch: कमाल की काबिलियत, आंखों पर पट्टी बांधकर ये बच्चा सुईं में धागा भी डाल लेता है

  

Trending news