Varanasi: काशी में अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन शुरू, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा : गुरुद्वारों से सीखें स्वच्छता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1791157

Varanasi: काशी में अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन शुरू, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा : गुरुद्वारों से सीखें स्वच्छता

Varanasi News: धर्म की नगरी काशी में विश्व के सबसे बड़े इंटरनेशनल टेंपल कन्वेंशन एंड एक्सपो कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. यह 32 देशों के 1600 मंदिरों का महासम्मेलन है. 

Varanasi: काशी में अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन शुरू, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा : गुरुद्वारों से सीखें स्वच्छता

वाराणसी : वाराणसी में पहली बार आयोजित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन में हिन्दू, बौद्ध, जैन मंदिरों और गुरुद्वारों के करीब 1000 प्रबंधक मौजूद हैं.वहीं, 600 मंदिरों के प्रतिनिधि वर्चुअली जुड़े हैं. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) शामिल हुए. वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे की उपस्थिति रही. इस मौके पर सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि ''देश के मंदिरों को सशक्त होना आवश्यक है. मंदिरों में साफ सफाई के साथ-साथ मंदिरों को गांव और बस्तियों तक जोड़ा जाना भी नितांत आवश्यक है. उन्होंने विश्वनाथ मंदिर का उदाहरण देते हुए कहा कि '' यह एक इच्छाशक्ति को दर्शाता है विश्वनाथ मंदिर का स्वरूप तमाम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.''

संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि "मंदिर पवित्रता के आधार हैं. स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. गुरुद्वारा जाना है तो पानी में होकर जाना होता है, लेकिन, ऐसा सभी मंदिरों में नहीं है. ऐसी ही स्वच्छता का ध्यान रखना है. ये सब मंदिरों में होना चाहिए." कार्यक्रम में देश भर के 468 मंदिर प्रमुखों के साथ 41 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. 32 देशों के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में ऑनलाइन जोड़ा गया है जबकि 9 देशों के प्रतिनिधि वाराणसी पहुंच कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं.

ज्ञानवापी प्रकरण पर बोले अश्विनी चौबे
वहीं कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि इंटरनेशनल टेंपल कन्वेंशन का कार्यक्रम काशी से एक बड़ा संदेश देगा. इससे देश भर के मंदिरों पर असर पड़ेगा और उनका उत्थान होगा. ज्ञानवापी प्रकरण में ASI सर्वेक्षण को लेकर आए कोर्ट के फैसले का उन्होंने स्वागत किया और कहा कि '' राम मंदिर की तरह इस मामले में भी कोर्ट हिंदू भावनाओं का ख्याल रखेगी. '' 

यह भी पढ़ें: सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति ने मोदी और योगी को कहा शुक्रिया, इमोशनल अपील भी की
नीतीश पर सियासी वार
वहीं विपक्षी एकता और बिहार में हुए मणिपुर जैसी घटना को लेकर उन्होंने कहा कि विपक्षी एकता का नया नाम इंडिया (INDIA) ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह है जो देश को लूटने के लिए बनाया गया है. बिहार के बेगूसराय में हुए मणिपुर जैसी घटना को लेकर उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा सुशासन बाबू अब दुशासन बन गए हैं उनसे प्रदेश संभल नहीं रहा है और उनकी गोद में तमाम अराजक लोग बैठे हुए हैं.

WATCH: सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर ने हाथ जोड़कर सरकार से की मार्मिक अपील, वीडियो आया सामने

Trending news