BHU में डेयरी और खाद्य प्रौद्योगिकी में शुरू होगा B.Tech कोर्स, जानें कब से मिलेगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand931230

BHU में डेयरी और खाद्य प्रौद्योगिकी में शुरू होगा B.Tech कोर्स, जानें कब से मिलेगा एडमिशन


बीएचयू में दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग में डेयरी प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी में बीटेक कोर्स की शुरूआत की जा रही है

 

फाइल फोटो.

वाराणसी: वाराणसी स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में 2 नए विषयों में बीटेक कोर्स की शुरुआत की जा रही है. ये दो विषय डेयरी प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी हैं, इन दोनों विषयों में चार वर्षीय बीटेक कोर्स का संचालन होगा. इनमें इसी सत्र यानी 2021-22 से बीटेक कोर्स की शुरूआत होगी. यूनिवर्सिटी ने इससे संबंधित प्रेस रिलीज भी जारी किया है. 

कैसे मिलेगा एडमिशन
दोनों पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें होंगी. कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा. देश में डेयरी एवं खाद्य उद्योग लगभग 20 फीसद की दर से बढ़ रहा है. इन दोनों ही क्षेत्रों में कुशल स्नातकों की काफी मांग है. कोर्स के आने से बीएचयू अब दुग्ध प्रौद्योगिकी पर काफी बेहतर कार्य कर सकेगा. 

ये भी पढ़ें- दुनिया के टॉप 100 बेस्ट मेडिकल कॉलेज की लिस्ट जारी, बीएचयू IMS को मिली ये रैंकिंग

 

विभागाध्यक्ष ने क्या कहा कहा?
विभागाध्यक्ष प्रो. दिनेश चंद्र राय ने बताया कि दोनों कोर्स भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की ओर से संस्तुत पाठयक्रम और दिशा निर्देशों के अनुसार ही संचालित किए जाएंगे, जिससे कि विद्यार्थियों को उनकी डिग्री की उचित मान्यता प्राप्त हो और आगे की कक्षाओं में आसानी से प्रवेश मिल सके.

ये भी देखें- मैनी चिड़िया बोलती है राम-राम, विश्वास ना हो तो देखें Viral Video

बीएचयू कृषि विज्ञान संस्थान को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा भी परिषद की ओर से दिया गया है.नए पाठ्यक्रमों के शुरू होने से संस्थान की गरिमा और रैकिंग भी बढ़ेगी. विभाग की बोर्ड ऑफ स्ट्डीज कमेटी ने 23 दिसंबर 2020 को इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया. इसके बाद संकाय स्तर की कमेटी ने 15 जनवरी को अपनी स्वीकृति दे दी. अब 21 जून को कुलपति ने भी दोनों पाठ्यक्रमों को 2021-22 से शुरू करने की स्वीकृति दी है. 

ये भी पढ़ें- पत्नी ने रखी शर्त, पति ने बेइंतहा प्यार साबित करने के लिए पकड़ लिया 11 हजार वोल्टेज का तार

 

WATCH LIVE TV

 

Trending news