Varanasi: अब एक टिकट पर घूमो पूरा काशी! होटल-ऑटो और बोटिंग तक मनमाने किराये पर लगेगी लगाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1948923

Varanasi: अब एक टिकट पर घूमो पूरा काशी! होटल-ऑटो और बोटिंग तक मनमाने किराये पर लगेगी लगाम

Varanasi Tourism: वाराणसी आने वाले पर्यटकों को अब घूमने के दौरान होटेल और बोटिंग से लेकर वाहनों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. पर्यटन विभाग की ओर से ऐसा पोर्टल तैयार किया जा रहा है, जहां ऑनलाइन इन सुविधाओं की बुकिंग कर सकेंगे. 

 

 

Varanasi: अब एक टिकट पर घूमो पूरा काशी! होटल-ऑटो और बोटिंग तक मनमाने किराये पर लगेगी लगाम

वाराणसी: प्राचीनतम शहरों में से एक महादेव की नगरी काशी धर्म, संस्कृति कला के साथ-साथ अब पर्यटन का केंद्र बनने की ओर बढ़ रही है. यहां सालाना पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा पहुंच चुकी है. पर्यटकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े, इसको लेकर खास इंतजाम किए जा रहे हैं,  इसके तहत अब टूरिस्ट घूमने की जगहों के साथ-साथ अन्य सुविधाओं की बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे. 

पर्यटन विभाग तैयार करा रहा पोर्टल
जानकारी के मुताबिक पर्यटन विभाग की ओर से एक पोर्टल तैयार कराया जा रहा है, जिस पर पर्यटक घूमने की जगहों के साथ-साथ यात्रा से जुड़े जरूरी संसाधनों की बुकिंग भी कर पाएंगे. पोर्टल पर इन सुविधाओं के अनुसार रेट लिस्ट भी होगी. जिसमें होटेल से लेकर नाव से सैर, वाहन जैसी सभी जानकारी ले पाएंगे. इसका फायदा यह होगा कि पर्यटकों से मनमानी वसूली पर अंकुश लगाया जा सकेगा. 

पर्यटकों को नहीं होना पड़ेगा परेशान
पर्यटकों को अब काशी घूमने के दौरान पार्किंग, वाहन या सैर करने के लिए अलग-अलग पैसा देने का झंझट नहीं करना होगा.  टूरिस्ट पर्यटन विभाग के पोर्टल के जरिए एक टिकट से पर्यटन स्थलों को घूमने के साथ ही इस दौरान इस्तेमाल होने वाले वाहन और पार्किंग की सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. पोर्टल पर पर्यटकों को अलग-अलग लिंक के जरिए सुविधाओं के ऑप्शन मिलेंगे. जिसके लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
पर्यटन विभाग की इस पहल का मकसद काशी आने वाले पर्यटकों को अधिक से अधिक यहां के स्थानीय पर्यटन स्थलों से जोड़ना है. इस वेबसाइट के जरिए काशी और यहां के नजदीक स्थित पर्यटन स्थलों और धरोहरों की जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षों में काशी आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. एक साल के भीतर ही करीब 11 करोड़ पर्यटक और श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ के दर्शन किए. 

Watch: पटाखों पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही बड़ी बात, आप भी जरूर सुनें

Trending news