अफ्रीकी मूल के छात्र के साथ शारदा यूनिवर्सिटी में बदसलूकी! गेट पर तैनात गार्ड ने उठाकर कैंपस से बाहर फेंका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand385061

अफ्रीकी मूल के छात्र के साथ शारदा यूनिवर्सिटी में बदसलूकी! गेट पर तैनात गार्ड ने उठाकर कैंपस से बाहर फेंका

छात्र केन्या का नागरिक है जो कि विश्वविद्यालय से बीबीए की पढ़ाई कर रहा है.

केन्याई छात्र को गार्ड ने कैम्पस से बाहर कर दिया. (VIDEO Grab)

नई दिल्ली: एक निजी एजेंसी से लिए गए सात सुरक्षाकर्मियों को ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा विश्वविद्यालय ने निलंबित कर दिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह कार्रवाई फेसबुक पर आए उस वीडियो के बाद की है जिसमें वे सभी अफ्रीकी मूल के एक छात्र को हाथ और पैर पकड़ कर कैम्पस से बाहर फेंकते नजर आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, छात्र केन्या का नागरिक है जो कि विश्वविद्यालय से बीबीए की पढ़ाई कर रहा है. बीते 28 मार्च को अफ्रीका शारदा नाम से फेसबुक पेज पर जारी वीडियो के मुताबिक, गार्ड और दूसरे सुरक्षाकर्मी अफ्रीकी मूल के छात्र को खींचते दिखाई दे रहे हैं, जबकि उस दौरान वह छात्र चिल्ला रहा है और खुद को छुड़ाने की कोशिश कर रहा है. इस वीडियो के सामने के बाद विश्वविद्यालय के ऊपर नस्लभेद के आरोप लग रहे हैं.

  1. ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा विश्वविद्यालय की घटना,
  2. विश्वविद्यालय ने सातों गार्ड को निलंबित किया.
  3. केन्या का रहने वाला है छात्र.

वहीं दूसरी ओर घटना की जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अमल कुमार ने गुरुवार (29 मार्च) को इस कथित हिंसात्मक घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया. उन्होंने कहा, छात्र सिगरेट के पैकेट के साथ विश्वविद्यालय परिसर में दाखिल हो रहा था. गेट संख्या 4 पर तैनात गार्ड ने उसे रोका, जिसके बाद छात्र ने अपना आपा खो दिया औक स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई. गार्ड उसे (छात्र को) पकड़ने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद ये सारी स्थिति बनी.

छात्र द्वारा सिगरेट अथवा अन्य किसी भी तरह के तंबाकू पदार्थों को परिसर में लाना विश्वविद्यालय नियमों के खिलाफ है. कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय अपने सभी छात्रों से एक-समान व्यवहार करने के लिए प्रतिबद्ध है, बिना यह सोचे कि वह किस देश से है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घटना में शामिल सभी गार्ड को निलंबित कर दिया गया है.

पहले नशे की हालत में कॉलेज पहुंचा था छात्र
थाना नॉलेज पार्क के प्रभारी निरीक्षक सुरेंद्र सिंह भाटी ने बताया, ‘‘शारदा विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला केन्याई मूल का छात्र अहमद तीन दिन पहले नशे की हालत में कॉलेज के अंदर आया था. वहां तैनात गार्डों ने जब उसे रोका तो उसने गार्डों के साथ बदसलूकी की. इस पर गार्डों ने भी उसके साथ कथित रूप से मारपीट की.’’

थाना प्रभारी ने बताया कि किसी व्यक्ति ने इस घटना का वीडियो रिकॉर्ड कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. मामला सोशल मीडिया में आने के बाद पुलिस को इसकी जानकारी मिली. उन्होंने बताया, ‘‘आज मैंने कॉलेज कैंपस का दौरा किया और मामले में जांच शुरू की.’’ थाना प्रभारी ने बताया पीड़ित छात्र अभी सामने नहीं आया है और छात्र के साथ कथित रूप से मारपीट करने वाले गार्डों को कॉलेज प्रशासन ने हटा दिया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news