25 मार्च से 9 अप्रैल तक VHP मनाएगा राम महोत्सव, पौने 3 लाख गांवों में स्थापित की जाएंगी राम की प्रतिमा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand639706

25 मार्च से 9 अप्रैल तक VHP मनाएगा राम महोत्सव, पौने 3 लाख गांवों में स्थापित की जाएंगी राम की प्रतिमा

विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा का कहना है कि विश्व हिंदू परिषद 25 मार्च से 9 अप्रैल तक राम महोत्सव का आयोजन करेगा.

फाइल फोटो

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: राम मंदिर निर्माण से पहले विश्व हिंदू परिषद देश में राममय माहौल बनाने का काम करेगा. विहिप ने इसकी तैयारी शुरू कर दी हैं. विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा का कहना है कि विश्व हिंदू परिषद 25 मार्च से 9 अप्रैल तक राम महोत्सव का आयोजन करेगा.

15 दिनों तक चलने वाले राम महोत्सव के दौरान 2 लाख 75 हजार गांवों में श्रीराम की मूर्ति स्थापित करवाकर पूजा-अर्चना की जायेगी. जिन जगहों पर मूर्ति की स्थापना नहीं हो सकती है वहां पर भगवान श्रीराम के चित्र को रखकर महोत्सव का आयोजन होगा. इस दौरान राम चरित्र मानस, सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा. देश के सभी गांवों में महोत्सव समितियों का गठन भी किया गया है.

साथ ही 1989 में शिलान्यास के दौरान शिला दान करने वाले गांवों को भी चिन्हित किया जाएगा. शरद शर्मा का कहना है कि विहिप संतों द्वारा बताई गई रामनवमी की 2 व 3 अप्रैल की तिथि राम मंदिर निर्माण के लिए उपयुक्त मानती है.

श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सतेंद्र दास ने विहिप के राम महोत्सव कार्यक्रम का स्वागत किया है. आचार्य सतेंद्र दास का कहना है कि चैत्र शुक्ल पक्ष नवमी तिथि को भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव पूरा विश्व मानता है. इससे अच्छा समय कोई दूसरा नहीं हो सकता. राम मंदिर का निर्माण राम जन्मोत्सव में ही शुरू होना चाहिए. पंडित स्वामी कल्कि राम ने भी विहिप के राम महोत्सव का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण से पहले राम मय वातारण बनाया जाना चाहिए.

 

Trending news